Move to Jagran APP

45 केंद्रों में होगा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

13 अप्रैल से शुरू होने वाली दसवीं और जमा दो कक्षा की वार्षिक परी

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 09:53 PM (IST)
45 केंद्रों में होगा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन
45 केंद्रों में होगा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : 13 अप्रैल से शुरू होने वाली दसवीं और जमा दो कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 45 केंद्र तय किए हैं। इन मूल्यांकन केंद्रों में मुख्य परीक्षक व उप परीक्षक की तैनाती के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से मान्य होगी। इसके लिए संबंधित स्कूल की यूजर आइडी पर लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है।

loksabha election banner

बोर्ड ने कहा है कि मुख्य परीक्षक के लिए सरकारी स्कूलों के नियुक्त नियमित अध्यापक व प्राध्यापक को संबंधित विषय को पढ़ाने का अनुभव कम से कम 10 वर्ष होना चाहिए। उप परीक्षक के लिए नियमित, पैरा अध्यापक तथा अनुबंध आधार पर नियुक्त अध्यापक व प्राध्यापक को संबंधित विषय को पढ़ाने का अनुभव कम से कम तीन वर्ष होना चाहिए। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में नियुक्त पीटीए, एसएमसी शिक्षक तथा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में कार्यरत अध्यापक व प्राध्यापक उप परीक्षक के लिए पात्र होंगे। उन्हें संबंधित विषय को पढ़ाने का कम से कम चार वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि पात्र अध्यापक व प्राध्यापक 31 मार्च तक संबंधित स्कूल की यूजर आइडी के माध्यम से संबंधित विषय की उत्तरपुस्तिकों के मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन सहमति पत्र अपलोड कर सकते हैं। अपलोड किए सहमति पत्र हार्ड कॉपी अलग से बोर्ड को उपलब्ध करवाने की जरूरत नहीं हैं। यदि तकनीकी कारणों से उक्त सहमति पत्र ऑनलाइन अपलोड नहीं हो पाएं तो ऐसी स्थिति में निर्धारित प्रपत्र को बोर्ड कार्यालय अथवा नजदीकी पुस्तक वितरण एवं सूचना केंद्र में 20 मार्च तक जमा करवाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.