Move to Jagran APP

पीर पंजाल की पहाड़ी पर बनेगी अटल टनल से भी लंबी सुरंग, लेह लद्दाख तक पहुंच होगी आसान

Atal Tunnel Rohtang भारत सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूती प्रदान करने के लिए सड़क मार्ग सहित रेल मार्ग पर भी गंभीरता से कार्य करना शुरू कर दिया है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बिलासपुर-लेह रेललाइन परियोजना के तहत अब पीर पंजाल की पहाड़ी में एक आैर सुरंग बनाई जाएगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:54 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:54 PM (IST)
पीर पंजाल की पहाड़ी पर बनेगी अटल टनल से भी लंबी सुरंग, लेह लद्दाख तक पहुंच होगी आसान
बिलासपुर लेह रेललाइन के तहत पीर पंजाल की पहाडि़यों में एक और सुरंग का निर्माण किया जाएगा।

मनाली, जेएनएन। भारत सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूती प्रदान करने के लिए सड़क मार्ग सहित रेल मार्ग पर भी गंभीरता से कार्य करना शुरू कर दिया है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बिलासपुर-लेह रेललाइन परियोजना के तहत अब पीर पंजाल की पहाड़ी में एक आैर सुरंग बनाई जाएगी। अटल टनल के बनते ही अब लेह लद्दाख को रेलवे से जोड़ने के लिए जदोजहद शुरू हो गई है। उत्तर रेलवे के परियोजना निदेशक हरपाल सिंह के दौरे के बाद मनाली में भी हलचल तेज हो गई है।

loksabha election banner

हालांकि अभी यह तय नही हुआ है कि टनल का निर्माण किस दिशा में होना है। लेकिन यह तय हो गया है कि पीर पंजाल की पहाड़ी में रेलवे टनल का निर्माण होना है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लाहुल की ओर भागा नदी को देखते हुए यह टनल भी अटल रोहतांग टनल की तरह ऊंचाई पर ही बनेगी। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बिलासपुर-लेह रेललाइन परियोजना के तहत रोहतांग में बनने वाली यह सुरंग सीमावर्ती क्षेत्र को मजबूती प्रदान करेगी।

उत्तर रेलवे के परियोजना निदेशक हरपाल सिंह ने पीर पंजाल की पहाड़ियों का दौरा किया। उन्होंने  डीआरडीओ, आइआइटी रुड़की, केंद्रीय संस्थान सासे के वैज्ञानिक से भी टनल निर्माण को लेकर चर्चा की। उधर, मनाली में एक ओर टनल निर्माण को लेकर हलचल तेज हाे गई है।

अटल टनल रोहतांग का निर्माण दस हजार फीट की ऊंचाई पर किया गया है, इसी के समांतर एक आैर सुरंग का निर्माण होगा। बिलासपुर से लेह तक रेललाइन बिछाने का कार्य पूरा होने पर सेना आसानी से सरहद तक पहुंच पाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार इस परियोजना को लेकर पूरी तरह से गंभीर है।

यह भी पढ़ें: Atal Tunnel Rohtang: पर्यटक विस्‍टाडॉम बस में निहारेंगे राेहतांग टनल, दोनों पाेर्टल पर विकसित होंगे पर्यटन स्‍थल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.