Move to Jagran APP

हिमाचल में कोविड कर्फ्यू में ढील मिलते ही होटलों में शुरू हुई एडवांस बुकिंग, कारोबारी बुलाने लगे स्‍टाफ

Himachal Tourism News कोरोना महामारी की चेन तोडऩे के लिए राज्य सरकार की ओर से लगाई गई बंदिशों में अब छूट दे दी गई है। बंदिशों में छूट का असर आने वाले दिनों में प्रदेश के पर्यटन सीजन पर देखने को मिलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 10:48 AM (IST)
हिमाचल में कोविड कर्फ्यू में ढील मिलते ही होटलों में शुरू हुई एडवांस बुकिंग, कारोबारी बुलाने लगे स्‍टाफ
बंदिशों में छूट का असर आने वाले दिनों में प्रदेश के पर्यटन सीजन पर देखने को मिलेगा।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Tourism News, कोरोना महामारी की चेन तोडऩे के लिए राज्य सरकार की ओर से लगाई गई बंदिशों में अब छूट दे दी गई है। बंदिशों में छूट का असर आने वाले दिनों में प्रदेश के पर्यटन सीजन पर देखने को मिलेगा। मैदानों में पड़ रही गर्मी से पर्यटन व्यवसायियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में शिमला में पर्यटकों की चहलपहल बढ़ेगी। जिससे मंदे पड़े पर्यटन व्यवसाय को आक्सीजन मिल सकेगी। राजधानी शिमला सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों नारकंडा, कुफरी के होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद बढऩे की उम्मीद को देखते हुए होटल प्रबंधकों ने स्टाफ को वापस बुलाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने 10 मई को कोरोना कफ्र्यू लगाया था। बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों पर आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लाने की शर्त रखी गई थी। कई तरह की बंदिशों के चलते पर्यटकों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई थी। अब   निगेटिव रिपोर्ट की बंदिश हटते ही सैलानी पहाड़ों का रुख करने लगे हैं। शिमला में करीब 250 होटल हैं। सभी होटल पर्यटकों के लिए खुल गए हैं। अब बार्डर पर सैलानियों से आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं मांगी जाएगी। उन्हें सिर्फ कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।

पर्यटकों के आने से टैक्सी, रेस्तरां सहित अन्य कारोबार में आएगा उछाल

शिमला में मार्च से लेकर जून व जुलाई तक काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। मार्च से मई में कारोबार पूरी तरह बंद था। अब आने वाले दिनों में कुछ उम्मीद नजर आ रही है। प्रदेश में पर्यटन कारोबार को पटरी पर लाने के लिए होटल व्यवसासियों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। होटल कारोबारियों सहित टैक्सी चालक, टूर एंड ट्रेवल एजेंट, रेस्तरां, आउटडोर फोटोग्राफर, घोड़ा संचालक सहित अन्य तरह के कारोबार में उछाल आएगा।

एसओपी का पालन कर रहे होटल संचालक

हिमाचल प्रदेश होटल इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहिंद्र सेठ का कहना है सरकार से काफी समय से बंदिशों में ढील की मांग उठाई जा रही है। सरकार ने कुछ छूट दी है। आने वाले दिनों में पर्यटकों की कुछ चहल पहल बढऩे की उम्मीद है। सभी होटल संचालक एसओपी का पालन कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.