Move to Jagran APP

क्रिसमस व न्यू ईयर मनाने आ रहे हैं हिमाचल तो करवा लें एडवांस बुकिंग, वरना पड़ सकता है ठिठुरना

अगर आप हिमाचल के मुख्‍य पर्यटन स्‍थल मनाली शिमला डलहौजी या धर्मशाला आने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो बुकिंग एडवांस ही करवा लें।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 03:20 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 09:37 AM (IST)
क्रिसमस व न्यू ईयर मनाने आ रहे हैं हिमाचल तो करवा लें एडवांस बुकिंग, वरना पड़ सकता है ठिठुरना
क्रिसमस व न्यू ईयर मनाने आ रहे हैं हिमाचल तो करवा लें एडवांस बुकिंग, वरना पड़ सकता है ठिठुरना

मनाली, जेएनएन। क्रिसमस और नया साल आने वाला है। साथ ही, स्कूल और ऑफिस की छुट्टियां भी होने वाली हैं। ऐसे में परिवार और दोस्तों के साथ कुछ खास अंदाज में क्रिसमस और नव वर्ष का जश्न मनाया जा सकता है। अगर आप हिमाचल के मुख्‍य पर्यटन स्‍थल मनाली, शिमला, डलहौजी या धर्मशाला आने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो बुकिंग एडवांस ही करवा लें। बिना बुकिंग के मनाली आना आपको दिक्कत में डाल सकता है।

loksabha election banner

मनाली में क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर होटलों में बुकिंग तेज हो गई है। बर्फबारी के बाद पर्यटकों की आमद भी बढ़ी है। पर्यटन से जुड़े कारोबारियों का कहना है मनाली आने वाले पर्यटक क्रिसमस और न्यू ईयर के साथ साथ 2 से 6 जनवरी तक विंटर कार्निवाल का लुत्फ भी उठा सकेंगे। इस समय करीब 65 फीसद बुकिंग होटलों में हो चुकी है और अब धीरे-धीरे पर्यटकों ने मनाली का रुख करना भी शुरू कर दिया है।

हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद अब जहां एक ओर पर्यटकों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है, वहीं पर्यटन व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के चेहरे भी खिलने लगे हैं। पर्यटन कारोवारी स्नो फ्लेक्स रिजॉर्ट के संचालक चमन कपूर ने बताया उनके होटल में 80 फीसद बुकिंग हो चुकी है। विशेष पैकेज में तीन रात ठहरने पर चौथी रात निशुल्क रहेगी।

बर्फबारी का लुत्फ उठाएंगे पर्यटक : अनूप

मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर का कहना है कि घाटी में बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद से जहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है, वहीं अब न्यू ईयर और क्रिसमस को इस बार मनाली में मनाने का प्लान कर रहे पर्यटकों ने भी अभी से होटलों की बुकिंग करनी शुरू कर दी है। अधिकतर होटलों की एडवांस में बुकिंग जारी है और मौसम भी जिस तरह से करवट ले रहा है, उससे ऐसा लगता है कि इस बार क्रिसमस और न्यू ईयर में बर्फबारी का पर्यटक जमकर लुत्फ उठा पाएंगे।

पर्यटन निगम के होटलों में 60 फीसद बुकिंग

क्रिसमस व न्यू ईयर को लेकर पर्यटन निगम के होटलो में बुकिंग का क्रम जारी है। निगम के होटलों में 60 फीसद बुकिंग हो चुकी है, जबकि क्रम जारी है। मनाली के पर्यटन स्थलों में भारी हिमपात हुआ है, जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि क्रिसमस व न्यू ईयर के दौरान मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ेगा। -अनिल तनेजा, डीजीएम, पर्यटन निगम मनाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.