धर्मशाला, जागरण संवाददाता। पठानकोट एयरबेस आतंकी हमले में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले उपमंडल शाहपुर के सिहुंवा के संजीवन राणा को सम्मान देने के लिए प्रदेश सरकार ने ङ्क्षसहवा बस स्टाप उसके नाम पर बनाया है। प्रशासनिक लापरवाही के चलते यह बस स्टाप बदहाल हो चुका था। बस स्टाप तो था और वहां बसें भी रुकती थीं, लेकिन जिस शहीद संजीवन राणा के नाम पर यह बस स्टाप था उसके नाम का बोर्ड खराब हो चुका था और चारों और झाडिय़ों का ही सामाज्य हो चुका था।

शहीद के नाम के बोर्ड की अनदेखी को दरकिनार करते हुए शाहपुर के युवा नेता कार्निक पाधा ने रविवार को स्थानीय लोगों की ममद से वीर नारी ङ्क्षपकी राणा की मौजूदगी में बस स्टाप की साफ-सफाई की। पहले स्थापित शहीद के नाम का बोर्ड पूरी तरह से खराब हो चुका था। उसके स्थान पर उन्होंने नया बोर्ड भी लगवा दिया है। यही नहीं कार्निक पाधा ने बस स्टाप में सोलर लाइट भी अपने स्तर पर लगा दी है। कार्निक पाधा ने प्रशासनिक कार्यप्रणाली पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि शहीदों के नाम पर जो भी घोषणाएं तय होती हैं उन घोषणाओं का क्या हुआ वह आज तक पता नहीं है। संजीवन राणा के गांव में एक बस स्टाप का बोर्ड तो उखड़ ही गया था, बल्कि बोर्ड को जंग भी लग गया था। जिन शहीदों के नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखे जाते हैं, उनकी ऐसी हालत सही नहीं है। प्रशासनिक व्यवस्था और नेताशाही की सोच की तरह इस तरह के लापरवाही का मुख्य कारण है। उन्होंने विजय दिवस के उपलक्ष्य पर बस स्टाप में नया बोर्ड व सोलर लाइट लगा दी है।

झियोल पंचायत में बच्चों को बांटे खिलौने

राउंड टेवल इंडिया स्वयंसेवी संस्था ने झियोल पंचायत में बच्चों को खिलौने व पाठ्य सामग्री बांटी। इस दौरान संस्था के सदस्यों ने होटल परिसर में औषधीय पौधे रोपकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। संस्था के चेयरमैन करन अग्रवाल ने बताया कि राउंड टेवल इंडिया का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना है। इसके तहत संस्था सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाने जा रही है। जहां ग्रामीण बच्चों को स्मार्ट सुविधा मिल सके। पूरे देश में कार्यरत इस संस्था ने पिछले बीस वर्षों के दौरान फ्रीडम थ्रू एजुकेशन कार्यक्रम के तहत 7141 क्लास रूम तैयार कर शिक्षा के नाम समर्पित किए हैं। इस मौके पर होटल के एचआर राजेश पांडे, निशांत, राहुल, अंगद ङ्क्षसह, उमेश, विपिन महाजन, गौतम, गौरव तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Virender Kumar