Move to Jagran APP

नाहन मेडिकल कालेज के पहले बैच के 98 डाक्टर लोगों का इलाज करने के लिए तैयार

डा यशवंत सिंह परमार मेडिकल कालेज नाहन ने पहले बैच से प्रदेश को 98 चिकित्सक दिए हैं। सभी चिकित्सक एक वर्ष की इंटर्नशिप करके अब लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। 2016 के एमबीबीएस के 100 प्रशिक्षु चिकित्सकों का पहला बैच शुरू किया गया था।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:41 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 10:41 AM (IST)
नाहन मेडिकल कालेज के पहले बैच के 98 डाक्टर लोगों का इलाज करने के लिए तैयार
डा यशवंत सिंह परमार मेडिकल कालेज नाहन ने पहले बैच से प्रदेश को 98 चिकित्सक दिए हैं।

नाहन,जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर के डा यशवंत सिंह परमार मेडिकल कालेज नाहन ने पहले बैच से प्रदेश को 98 चिकित्सक दिए हैं। सभी चिकित्सक एक वर्ष की इंटर्नशिप करके अब लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। खास बात यह भी है कि वर्ष 2016 में मेडिकल कालेज बनने के बाद यहां पर एमबीबीएस के 100 प्रशिक्षु चिकित्सकों का पहला बैच शुरू किया गया था। नया मेडिकल कालेज शुरू होने के साथ पहले बैच की पढ़ाई और फेकल्टी समेत अन्य समस्याओं के चलते प्रबंधन के लिए व्यवस्था बड़ी चुनौती रही। बावजूद इसके साल दर साल बैच शुरू होते रहे। मई 2022 में पहले बैच ने अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। इस बीच सभी चिकित्सकों ने एक वर्ष की इंटर्नशिप भी पूरी कर ली है।

loksabha election banner

सितंबर 2016 में 100 प्रशिक्षुओं ने पहले बैच में प्रवेश लिया था। इनमें से दो प्रशिक्षुओं ने किसी कारणवश बीच में ही प्रशिक्षण छोड़ दिया। ऐसे में 98 प्रशिक्षुओं के पहले बैच ने एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। दूसरे बैच में मेडिकल कालेज में एबीबीएस की सीटों को 100 से बढ़ाकर 125 कर दिया गया। गौरतलब है कि क्षेत्रीय अस्पताल नाहन का 2016 में उन्नयन कर इसे मेडिकल कालेज नाहन बनाया गया। इसके बाद प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री डा यशवंत सिंह परमार के नाम पर मेडिकल कालेज का नामकरण किया गया। मेडिकल कालेज नाहन हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्ध और भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) की ओर से अनुमोदित है। मेडिकल कालेज के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

मेडिकल के प्रशासनिक ब्लाक का निर्माण चल रहा है, जबकि अस्पताल भवन का निर्माण होना बाकी है। फिलहाल मेडिकल कालेज प्रबंधन और अस्पताल क्षेत्रीय अस्पताल के भवन में ही चल रहा है। उधर मेडिकल कॉलेज नाहन के कार्यवाहक प्रधानाचार्य डा श्याम लाल कौशिश ने बताया कि पहले बैच के प्रशिक्षुओं ने एमबीबीएस का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। वर्ष 2016 में शुरू हुए मेडिकल कॉलेज ने प्रदेश को 98 चिकित्सक तैयार करके दिए हैं। मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का नया भवन तैयार होने से यहां सुविधाएं और सुदृढ़ होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.