Move to Jagran APP

Tourists Trapped in Triund: बारिश, धुंध व हिमपात के बीच कांगड़ा के त्रियुंड में फंसे 92 पर्यटक किए रेस्क्यू

Tourists Trapped in Triund बारिश धुंध व धौलाधार में हल्के हिमपात के बीच रविवार को त्रियुंड में पंजाब हरियाणा दिल्ली व फरीदकोट के 92 लोग फंस गए थे। इस लोगों को प्रशासन की ओर से भेजी गई रेस्क्यू टीम सुरक्षित मैक्लोडगंज ले लाई है।

By JagranEdited By: Virender KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:29 PM (IST)
Tourists Trapped in Triund: बारिश, धुंध व हिमपात के बीच कांगड़ा के त्रियुंड में फंसे 92 पर्यटक किए रेस्क्यू
त्रियुंड के रास्ते से रेस्क्यू किए गए पर्यटक। जागरण

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Tourists Trapped in Triund, बारिश, धुंध व धौलाधार में हल्के हिमपात के बीच रविवार को त्रियुंड में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व फरीदकोट के 92 लोग फंस गए थे। इस लोगों को प्रशासन की ओर से भेजी गई रेस्क्यू टीम सुरक्षित मैक्लोडगंज ले लाई है। धर्मशाला प्रशासन को त्रियुंड की पहाडिय़ों से नीचे की तरफ बनगोटू से ऊपर की माणा धार की तरफ फरीदकोट के 11 पर्यटकों सहित लोगों के फंसे होने की सूचना मिली थी, जिसमें छह लड़कियां, चार लड़के पर्यटक व एक हेल्पर गाइड शामिल था। इसकी सूचना मिलने के बाद प्रशासन की ओर से मैक्लोडगंज पुलिस सहित SDRF के 15 लोगों की टीम को रवाना किया गया। जैसे ही टीम भारी बारिश के बीच त्रियुंड की पहाडिय़ों की तरफ पहुंचने लगी, इस दौरान ही अलग-अलग क्षेत्रों से आए विभिन्न ग्रुप के 81 पर्यटकों के फंसे रहने का भी पता लगा। इसके बाद SDRF की टीम ने कुल 92 लोगों को सुरक्षित स्थान पर बचाने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया। देर शाम सभी पर्यटकों को सुरक्षित धर्मशाला व मैक्लोडगंज पहुंचाया गया। खराब मौसम के बावजूद पर्यटक पहाडिय़ों में रात्रि ठहराव को निकल गए थे। शनिवार रात से ही हो रही बारिश से विजिविलिटी भी कम हो गई थी और धुंध के चलते सभी पर्यटक फंस गए हैं।

loksabha election banner

चेक पोस्ट से नहीं गए थे पर्यटक

बताया जा रहा है कि मैक्लोडगंज थाना के तहत गूल चेक पोस्ट से होकर ये पर्यटक त्रियुंड नहीं गए थे, जबकि इंद्रूनाग के चोहला-बनगोटू व अन्य रास्तों से त्रियुंड की किर्थानी व माणा धार की तरफ से गए थे। अधिक बारिश व तूफान चलने के कारण टेंट भी पहाड़ी में नहीं टिक पाए, जिससे भारी बारिश में पर्यटक फंस गए। पर्यटकों के साथ नौ गाइड व हेल्पर भी मौजूद थे। मौसम के बिगड़े हालातों के कारण वे भी फंस गए थे।

क्या कहते हैं अधिकारी

  • उधर, इस बारे में SDRF कांगड़ा के प्रभारी एवं डीएसपी कांगड़ा सुनील राणा ने बताया सभी पर्यटकों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है। उन्होंने बताया कि इसमें नौ गाइड व एक हेल्पर भी शामिल थे।
  • उधर एसडीएम धर्मशाला शिल्पी वेक्टा ने कहा कि खराब मौसम में भी नाइट स्टे व ट्रैकिंग को ले जाने के लिए संबंधित ट्रैकिगं एजेंसी व गाइड से पूछताछ किए जाने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.