Move to Jagran APP

ज्वालामुखी और आसपास के क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझाने के लिए 44 करोड़ की योजनाओं का काम जोरों पर

ज्वालामुखी कस्बा मंदिर और जल जीवन मिशन के तहत ज्वालामुखी शहर व आस-पास के लगते क्षेत्र के लिए दो पेयजल योजनाओं पर लगभग 44 करोड रुपये खर्च किया जा रहा है और 15 अगस्त तक जल इन दोनों योजनाओं का शुभारंभ हो जाएगा।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:11 AM (IST)
ज्वालामुखी और आसपास के क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझाने के लिए 44 करोड़ की योजनाओं का काम जोरों पर
ज्वालामुखी में दो पेयजल योजनाओं पर लगभग 44 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है।

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। ज्वालामुखी कस्बा मंदिर और जल जीवन मिशन के तहत ज्वालामुखी शहर व आस-पास के लगते क्षेत्र के लिए दो पेयजल योजनाओं पर लगभग 44 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है और 15 अगस्त तक जल इन दोनों योजनाओं का शुभारंभ हो जाएगा। जिससे ज्वालामुखी शहर और 19 ग्राम पंचायतों की 451 बस्तियों को पेयजल योजना के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा ज्वालामुखी शहर में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को इससे बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। साथ ही शहर और आसपास के क्षेत्र के लोगों की भी वर्षों पुरानी प्यास बुझाने वाली है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक ज्वालामुखी मंदिर आसपास क्षेत्र की पहली योजना लगभग 24 करोड़ एक लाख की है। जिसमें मुख्य टैंक 15 लाख लीटर की क्षमता का होगा और 9 अन्य टैंक का निर्माण किया जाएगा। इस कार्य के अंतर्गत विभाग द्वारा अलग-अलग ब्यास की 32500 मीटर पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं। योजना के अंतर्गत 40 फ़ीसदी से अधिक कार्य को पूरा कर लिया गया है और शेष कार्य जोरों पर चला हुआ है। जल जीवन मिशन की एक अन्य योजना का भी क्षेत्र में काम जोरों से चला हुआ है और इस योजना पर 20 करोड़ 84 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जिसमें 19 ग्राम पंचायतों की 451 बस्तियों को पानी की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें मुख्य टैंक 4 लाख दस हजार लीटर क्षमता का बनेगा।

इसके अलावा कुल 11 टैंक का निर्माण इस योजना के तहत किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र की 19 ग्राम पंचायतों में पेयजल की सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा अलग-अलग ब्यास की 81 हजार 900 मीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है इस योजना के अंतर्गत 80 फ़ीसदी कार्य को पूरा कर लिया गया है शेष बचे कार्य को शीघ्र पूरा किया जा रहा है। इस संदर्भ में सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग ज्वालामुखी प्यारेलाल ने बताया की स्थानीय विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला के निर्देश पर उनके विभाग की टीम ने कड़ी मेहनत कर इन 2 योजनाओं को स्वीकृत करा कर धरातल पर उतारने का काम शुरू किया है और 15 अगस्त तक इन दोनों योजनाओं की टेस्टिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा और आने वाले समय में ज्वालामुखी में दिन में दो से 3 घंटे तक पानी लोगों को मिलेगा क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या नहीं रहेगी। आने वाले 25 साल तक यह योजना क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझाती रहेगी।

वहीं स्थानीय विधायक एवं राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने कहा कि जल शक्ति विभाग की टीम ने बेहतरीन कार्य करके दिखाया है और जिस गति से कार्य चल रहा है। उससे लगता है कि 15 अगस्त तक इन दोनों योजनाओं का लोगों को लाभ मिल जाएगा। यह दोनों योजनाएं भाजपा सरकार के शासनकाल में ही शुरू हुई और इसी कार्यकाल में इनका उद्घाटन कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.