जागरण संवाददाता, पालमपुर : उपमंडल पालमपुर के दो गांवों लटवाला व बगौड़ा में डायरिया फैल गया है और इसकी चपेट में 25 लोग आए हैं। हालांकि सीएचसी गोपालपुर में 16 मामले आए हैं लेकिन दो मरीज सिविल अस्पताल पालमपुर में दाखिल हैं। मामले की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों में जाकर दवाएं उपलब्ध करवा दी हैं और लोगों को उबला हुआ पानी पीने की सलाह दी है।

पीएचसी गोपालपुर में रविवार सायं से ही मामले आने आरंभ हो गए थे। इसके अलावा सब सेंटर बगौड़ा में सबसे पहले लोग दस्त व उल्टी की शिकायत लेकर पहुंचे और इन्हें गोपालपुर भेजा गया। सोमवार और मंगलवार को मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। मौके पर मौजूद एमओ डॉ. धीमान ने जब मामले बढ़ते देखे तो इसकी सूचना बीएमओ डॉ. संजय भारद्वाज को दी। मंगलवार को गोपालपुर में दाखिल मरीजों को ग्लूकोज दिया जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बीएमओ डॉ. संजय भारद्वाज के नेतृत्व में गांवों का दौरा किया और पीड़ित लोगों को दवाएं और ओआरएस उपलब्ध करवाया। डायरिया फैलने का कारण गांवों में दूषित पानी की सप्लाई को माना जा रहा है। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग ने आइपीएच विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा दिया है।

.................

बगैर फिल्टर की जा रही पेयजल आपूर्ति : जंबाल

बगौड़ा पंचायत के उपप्रधान सुनील जंबाल ने बताया कि लंबे समय से विभाग की ओर से बिना फिल्टर पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है और इस कारण लोग बीमार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले को कई बार विभाग के समक्ष रखा गया है, लेकिन कोई कार्रवाई आजतक नहीं की गई है।

..................

मरीजों की सूची

सीएचसी गोपालपुर में कुंदला देवी, अरुण कुमार, ईशा, कार्तिक, अमीं चंद, विजय कुमार, भगवान दास, शगुन, ¨जदो, वनीत, वीरेंद्र कुमार, सुभद्रा देवी, नितिन, बीना देवी, अदिति व धनी राम को भर्ती करवाया गया है।

.......................

कैसे फैलता है डायरिया

- बासी या खराब खाना खाने से

- दूषित पानी पीने से

-बिना साफ किए पेयजल स्त्रोतों से पानी पीने से।

-स्वच्छता का ध्यान न रखने से

...............

क्या हैं उपाय

-उल्टी-दस्त पर डॉक्टर की सलाह लें

- पानी उबाल कर पीएं,

- ओआरएस का सेवन करें और सादा खाना खाएं।

-डॉक्टर की सलाह पर ही करें इलाज

..................

'मैंने खुद मौके पर जाकर पेयजल सप्लाई वाले स्थान को देखा है। पानी के सैंपल भरने के लिए कहा है। नई पेयजल योजना बनाई जा रही है और फिल्टर लगाए जाएंगे।'

-त्रिलोक धीमान, एसडीओ आइपीएच पालमपुर।

---------------

'लटवाला व बगौड़ा में डायरिया फैलने की सूचना मिली है। विभाग की टीम ने गांवों में जाकर लोगों को दवाएं बांटी हैं। साथ ही लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी गई है।'

-डॉ. राजेश गुलेरी, एमओएच धर्मशाला

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस