जागरण संवाददाता, हमीरपुर : केंद्रीय वित्त एवं राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने स्वामी विवेकानंद को श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके विचारों को मौजूदा दौर में प्रासंगिक बताते हुए देशवासियों को युवा दिवस की शुभकामनाएं दीं।

अनुराग ठाकुर ने कहा युवा ही किसी भी देश की प्रगति का आधार है, युवाओं के जोश और भागीदारी से ही देश के विकास की नींव रखी जाती है। युवा देश और समाज को नए शिखर पर ले जाते हैं। युवा देश का वर्तमान हैं, तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं। हमारे देश के युवाओं में अपार संभावनाएं हैं। आज के युवाओं को मेरा सुझाव है कि उन्हें स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेनी चाहिए। हमारे पास उनके जीवन से सीखने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि मेरी युवाओं से अपील है कि स्वामी विवेकानंद के मूलमंत्र उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक मत रुको को व्यवहार में लाकर समाज के नवनिर्माण में अपना योगदान दें व राष्ट्र नवनिर्माण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करें। अनुराग ने कहा कि भारत के युवाओं के दो रोल मॉडल हैं और सौभाग्य से दोनों का ही नाम नरेंद्र है। एक नरेंद्र (स्वामी विवेकानंद) ने भारत को विश्वगुरु बनाने का सपना देखा तो दूसरे नरेंद्र

(प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) ने इस सपने को साकार करने के किए अपना सर्वस्व अर्पित कर दिया। युवाओं को अपनी सामाजिक भागीदारी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाते हुए अपने नेटवर्क को मजबूत करने पर जोर देना चाहिए। मौजूदा समय में आपका मजबूत नेटवर्क ही आपकी नेटवर्थ है। केंद्र की मोदी सरकार का पूरा ध्यान युवाओं के माध्यम से बदलाव लाने पर केंद्रित है और इसके लिए सरकार ने उन्हें पर्याप्त अवसर उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया डिजिटल इंडिया, मुद्रा योजना जैसी योजनाओं से जुड़कर युवाओं ने अपने दम पर ऐसे संस्थान खड़े किए हैं, जिनका लोहा विदेशी कंपनियां भी मान रही हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021