Move to Jagran APP

गावों में हो विकास, बेरोजगारों को मिले रोजगार

हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर की बस अमरोह से हमीरपुर आ रही थी । सुबह यह बस अमरोह के जलाहू से 7 15 हमीरपुर की ओर निकली । यह बस ग्रामीण क्षेत्र के छोटे छोटे 33 केन्द्रों से सवारियां लेकर हमीरपुर पहुंची । इस बस में चंदरूही भरेड़ी नगरोटा बस्सी भोरंज के आस पास के गावों तरक्बाड़ी डेरा परोल कैहरवीें लंबलू दोसड़का आदि क्षेत्रों के युवा महिला पुरूष सरकारी कर्मचारी व स्कूली बच्चे सवार थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 07:01 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 07:01 AM (IST)
गावों में हो विकास, बेरोजगारों को मिले रोजगार
गावों में हो विकास, बेरोजगारों को मिले रोजगार

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

loksabha election banner

हिमाचल पथ परिवहन निगम हमीरपुर की बस अमरोह से हमीरपुर आ रही थी। सुबह बस अमरोह के जलाहू से सवा सात बजे हमीरपुर की ओर निकली। इसमें चंदरूही, भरेड़ी, नगरोटा, बस्सी व भोरंज के आसपास के इलाकों तरक्वाड़ी, डेरा परोल, कैहरवीं, लंबलू, दोसड़का के युवा, महिला, पुरुष, सरकारी कर्मचारी व स्कूली बच्चे सवार थे। इस दौरान यात्रियों से लोकसभा चुनाव को लेकर चल रही हलचल पर चर्चा शुरू हुई। उनसे एनडीए व यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुई घोषणाओं व कार्यो पर भी चर्चा हुई। कुछ लोग मोदी सरकार की कई घोषणाएं पूरी न होने पर नाराज दिखे। प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में किसी बड़ी योजना पर भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया। कांग्रेस के घोषणा पत्र में लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी देने को बेहतर कदम बताया। अधिकांश लोगों का कहना था हर पार्टी को अपने चुनावी घोषणा पत्र में गांवों के विकास व बेरोजगारों को रोजगार देने की बात होनी चाहिए। इसके अलावा चुनावी घोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज बनाने की जरूरत है। नेताओं को मत हासिल करने के लिए छल कपट की राजनीति से ऊपर उठना होगा।

भोरंज के मन्वीं गांव के आटीआइ प्रशिक्षु सोनू कुमार का कहना है सरकार को बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना चाहिए। क्योंकि नौकरी के लिए युवाओं को इधर-उधर धक्के खाने पड़ रहे हैं। मंडी के गोपालपुर नैण निवासी सुनील गुलेरिया का कहना है नेताओं को बेरोजगारी दूर करने के लिए कदम उठाने चाहिए। चांगरा निवासी बिमला देवी ने कहा हर नेता को महिलाओं की सुरक्षा के लिए बेहतर कदम उठाने चाहिए। चुनावी घोषणा पत्र में महिलाओं के हित व सुरक्षा के लिए पुख्ता योजना तैयार करनी चाहिए। भरेड़ी निवासी किशोर चंद का कहना है सरकार चाहे किसी भी पार्टी की बने पुरानी पेंशन योजना बहाल होनी चाहिए। हर कर्मचारी को उसकी नौकरी के मुताबिक लाभ मिलना चाहिए। बस चालक धर्म चंद ने कहा उन्हें ओवरटाइम समय पर मिलना चाहिए और चालकों के रिक्त पद भी भरे जाने चाहिए। कर्मचारियों को सभी लाभ समय पर मिलने चाहिए। बस में यात्रा कर रही छात्राओं ने कहा उन्हें हर वर्ष वर्दी दी जाती थी लेकिन भाजपा सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में नहीं मिली है। इस कारण स्कूली बच्चों को वर्दी से महरूम रहना पड़ रहा है। कुछ लोगों ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ योजनाएं जनहित में चलाई हैं। उनका कहना है नेताओं को झूठी घोषणाएं नहीं करनी चाहिए। मोदी सरकार के कार्यकाल में न तो हमीरपुर में रेल पहुंची है और न ही जाहू में हवाई अड्डा बना है। इससे जनता का नेताओं से विश्वास उठने लगा है। उनका कहना है सभी गांवों का विकास होना चाहिए और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.