संवाद सहयोगी, हमीरपुर : हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह मंगलवार को एनआइटी हमीरपुर के सभागार में हुआ। इसकी अध्यक्षता राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने की। तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

राज्यपाल ने कहा जो व्यक्ति हमेशा नया सीखने की जिज्ञासा रखता है वह राष्ट्र के विकास में योगदान देता है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा आपको आज डिग्रियां प्रदान की जा रही हैं लेकिन यह अंत नहीं है बल्कि ज्ञान, सृजनात्मकता व जीवन भर सीखने की इच्छा रखने की नई शुरूआत है। विद्यार्थियों को लगातार ज्ञान बढ़ाना चाहिए और इसे समाज में भी बांटना चाहिए। वे ऐसे सपने देखें जिनसे समाज को नई दिशा मिल सके। उन्होंने 66 प्रशिक्षुओं को गोल्ड व 54 को सिल्वर मेडल तथा 120 को डिग्रियां प्रदान कीं।

बिक्रम ठाकुर ने कहा सरकार ने प्रदेश में प्रमुख शैक्षणिक संस्थान खोले हैं ताकि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बाहर न जाना पड़े। उन्होंने कहा व्यावसायिक शिक्षा से वंचित युवाओं की मदद करनी चाहिए। विधायक नरेंद्र ठाकुर ने उम्मीद जताई तकनीकी शिक्षा से जुड़े युवा राष्ट्र के विकास में अवश्य योगदान देंगे। कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने तकनीकी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की जानकारी दी। इस मौके पर कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति प्रो. अशोक सरैल, डीन प्रो. कुलभूषण चंदेल, प्रो. विनय चौहान, गवर्निंग बॉडी एवं अकादमी काउंसिल की सदस्य उपायुक्त ऋचा वर्मा आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस