Move to Jagran APP

बीपीएल परिवारों के चयन नियमों में हो बदलाव

संवाद सहयोगी, नादौन : नादौन उपमंडल की ग्राम पंचायत भदरोल के झगड़ियाल गांव में सोमवार को दै

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 03:00 AM (IST)
बीपीएल परिवारों के चयन नियमों में हो बदलाव
बीपीएल परिवारों के चयन नियमों में हो बदलाव

संवाद सहयोगी, नादौन : नादौन उपमंडल की ग्राम पंचायत भदरोल के झगड़ियाल गांव में सोमवार को दैनिक जागरण ने आईए प्रधान जी कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें जिला परिषद, बीडीसी, पंचायत प्रधान सहित जनप्रतिनिधियों ने भाग लेकर पंचायतों में चल रही कमियों तथा मुश्किलों की जानकारी दी।

loksabha election banner

कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधियों ने एकजुट होकर कहा कि पंचायतों के पास सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए गए फंड की कमी नहीं है लेकिन इस बात के लिए रोष पाया कि जो भी प्रपोजल सरकार या विभाग को भेजी जाती है वह समय पर स्वीकृत होकर नहीं आती है और जब तक प्रपोजल स्वीकृत होकर आती है तब तक काफी समय बीतने के कारण इसकी लागत राशि बढ़ जाती है या फिर सरकारें बदलने के कारण यह ठंडे बस्ते में चली जाती हैं। वहीं बीपीएल परिवारों के चयन का भी मुद्दा उठाया गया। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि 2002 में बनाए गए बीपीएल चयन के मापदंड आज भी वही लागू हैं जोकि इस महंगाई के जमाने में तर्क संगत नहीं हैं। उन्होंने मापदंडों में दर्ज 35 हजार की वार्षिक आय, शौचालय है या नहीं जैसे मापदंडों को भी अव्यवहारिक बताते इसके चयन में आय सीमा को बढ़ाने के साथ नियमों को नए सिरे से बनाने की वकालत की।

जनप्रतिनिधियों ने कहा कि कई पंचायतों में गोशालाओं के लिए भूमि चयन करके सरकार के नाम कर दी है परंतु सरकार कई पंचायतों में अभी तक हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद फंड उपलब्ध नहीं करवा पाई है, जबकि शराब के ठेकों को राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे से उठा कर जबरदस्ती पंचायतों में खोलने पर निराशा जताई। वहीं भूमि विवाद के कारण संपर्क मार्गो का काम न होने पर भी चिंता जताई गई। पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि रविवार को निजी बसों के ऑपरेटरों द्वारा बसों को न चलाने से काफी मुश्किल झेलनी पड़ रही है और सरकार को चाहिए कि इस बारे कोई सतत कानून बनाए। उधर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के मुद्दे को भी जनप्रतिनिधियों ने उसे स्वर से उठाया।

-----------------

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित

आईए प्रधान जी कार्यक्रम में भदरोल पंचायत प्रधान अनिता ठाकुर, जिला परिषद उपाध्यक्ष चंदूलाल चौधरी, भरमोटी पंचायत प्रधान निशू जाट, हथोल पंचायत प्रधान सेवन कुमार, कमलाह पंचायत प्रधान दिलबाग ¨सह, गौना पंचायत उपप्रधान ब्रहम दास, कलूर पंचायत उपप्रधान राजेश कुमार, महिला मंडल प्रधान भदरोल किरण बाला, बीडीसी मंजीत कुमारी, रीमा धीमान, सीमा, पवना, पूर्व प्रधान अनिल शर्मा व अन्य मौजूद रहे।

-------------------

उपायुक्त ने बेहतर कार्य करने का दिया संदेश

उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने पंचायत प्रतिनिधियों को समाज में बेहतर कार्य करने का संदेश दिया। उन्होंने पंचायत प्रधान व पंचायत समिति सदस्यों को सरकार की योजनाओं को ग्रामीण लोगों तक पहुंचाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि 24 मार्च को उनकी पंचायत में आकर लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याओं को भी हल करेंगे। उपायुक्त ने ग्रामीण लोंगों को इस माध्यम से विकास कार्यों में उनकी मदद करने का भरोसा दिया हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.