Move to Jagran APP

हमीरपुर में बारिश में बहे 23 करोड़

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर हमीरपुर जिला में भारी बारिश से एक दिन में 23 कर

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 08:31 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 08:31 PM (IST)
हमीरपुर में बारिश में बहे 23 करोड़
हमीरपुर में बारिश में बहे 23 करोड़

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

prime article banner

हमीरपुर जिला में भारी बारिश से एक दिन में 23 करोड़ का नुकसान हुआ है। बारिश ने आपदा प्रबंधन व्यवस्थाओं पर पानी फेर दिया है। रविवार रात को हुई बारिश ने किसी को भी संभालने का मौका नहीं दिया और सुबह तक करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। भूस्खलन से झरलोग पंचायत के टिक्का थाना गांव में पोती और दादी की मौत हो गई। तहसीलदार ने फौरी राहत के तौर पर प्रभावित परिवार को 40 हजार रुपये दिए हैं। मटौर-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग डिडवीं टिक्कर के पास अवरुद्ध हो गया है तथा शिमला तथा हमीरपुर आने वाली बसों के रूट में भी परिर्वतन किया गया है। मार्ग पर ट्रैफिक बहाल करने के लिए करीब सात दिन का समय अभी लगेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग को खुलवाने के लिए निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

लोक निर्माण विभाग की सड़कों व पुलों को 5 करोड़ 94 लाख का नुकसान हुआ है। जिला में कुल 63 सड़कों को बरसात से नुकसान हुआ है।

हमीरपुर डिविजन में 15, बड़सर में 26 सड़कें तथा टौणी देवी में 22 सड़कें प्रभावित हुई हैं। इनमें से 51 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है जिसमें बड़सर मंडल में 21, हमीरपुर मंडल की 10 तथा टौणी देवी मंडल की 21 सड़कें शामिल हैं। अभी तक 11 सड़कें बंद पड़ी हैं, जोकि मंगलवार को बहाल होंगी। एक सड़क बड़सर की है जोकि बुधवार को बहाल होगी। विद्युत विभाग को 22 लाख का नुकसान हुआ है। विद्युत विभाग के 270 ट्रांसफार्मर दुरुस्त किए गए हैं, जबकि विद्युत आपूर्ति को भी सप्लाई सुचारू की जा रही है। अभी तक कई गावों में बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है। आइपीएच विभाग को 6 करोड़ 75 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। जिला कुल पेयजल योजनाएं 166 हैं जिनमें 91 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। कुल 66 ¨सचाई योजनाएं हैं जिनमें से 16 प्रभावित हुई और कई योजनाओं व पंप हाउसों में पानी घुस गया है। आइपीएच विभाग की ब्यास नदी से संबंधित पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। अधीक्षण अभियंता का कहना है कि कई जगहों पर विद्युत ट्रांसफार्मरों में दिक्कत आने से पेयजल सप्लाई बाधित हुई है। लेकिन पेयजल सप्लाई को सुचारू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। हमीरपुर शहर में भी पेयजल की सप्लाई न होने से लोगों को भारी परेशानी हुई है।

हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) हमीरपुर को भी लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। कुल 90 बस रूट प्रभावित हुए हैं। इनमें 55 लंबे बस रूट और 35 लोकल बस रूट प्रभावित हुए हैं। इसमें कई स्थानों पर सड़कों व पुलों के टूटने व ल्हसा गिरने तथा सड़क मिट्टी आने यह रूट प्रभावित हुए हैं।

-------------------

पेयजल सप्लाई सुचारू करने के निर्देश

उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने पेयजल सप्लाई को प्राथमिकता के आधार पर सुचारू बनाने के निर्देश गए हैं। फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कृषि विभाग नुकसान का आकलन कर रहा है। जिला प्रशासन की ओर से सभी उपमंडलाधिकारियों को आपदा प्रबंधन को लेकर उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

------------------

बड़ी वाहनों के भोटा पट्टा तरक्वाड़ी रहेगा वैकल्पिक मार्ग

राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुनाह पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण उपायुक्त ने बताया कि सड़क यातायात के लिए बंद रहेगी। धर्मशाला से शिमला आने वाली बड़े वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग नादौन, भट्ठा, कांगू, गलोड़, सलौणी और भोटा रहेगा। छोटे वाहनों के लिए भोटा, सिद्धपुर, ताल व डिडवीं टिक्कर रहेगा और भोटा से हमीरपुर बड़े वाहनों के लिए भोटा पट्टा तरक्वाड़ी वैकल्पिक मार्ग रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.