Move to Jagran APP

प्रदेश की पहली कंप्यूट्रीकृत पेयजल योजना लगी हांफने

प्रदेश की पहली कंप्यूटरीकृत पेयजल योजना मेवा बमसन लगबाल्त्ती आये दिन हांफ रही है। इससे पेयजल भंडारण टैंकों तक पानी की सप्लाई न पहुंचने से ग्रामीणों को सर्दियों के मौसम में भी गभीर पेयजल संकट की समस्या समामना करना पड़ रहा है। मंडल के कर्मचारी व अधिकारी प्रोजेक्ट से कम पानी आने की बात कह लोगों की पेजल समस्या की मांग को टाल रहे हैं। इससे ग्रामीणों में सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है। भोरंज विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश पंचायतों को मेवा बमसन लगबाल्त्ती उठाऊ पेयजल योजना की पानी की सप्लाई की जाती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 09:11 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:34 AM (IST)
प्रदेश की पहली कंप्यूट्रीकृत पेयजल योजना लगी हांफने
प्रदेश की पहली कंप्यूट्रीकृत पेयजल योजना लगी हांफने

संवाद सहयोगी, जाहू : प्रदेश की पहली कंप्यूटरीकृत पेयजल योजना मेवा बमसन लगबाल्त्ती आये दिन हांफ रही है। इससे पेयजल भंडारण टैंकों तक पानी की सप्लाई न पहुंचने से ग्रामीणों को सर्दियों के मौसम में भी गंभीर पेयजल संकट की समस्या सामना करना पड़ रहा है। मंडल के कर्मचारी व अधिकारी प्रोजेक्ट से कम पानी आने की बात कह लोगों की पेयजल समस्या की मांग को टाल रहे हैं। इससे ग्रामीणों में सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है। भोरंज विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश पंचायतों को मेवा बमसन लगबाल्त्ती उठाऊ पेयजल योजना की पानी की सप्लाई की जाती है। आवाहदेवी में बने भंडारण टैंक के भोरंज मंडल की सभी पंचायतों को पानी टैंकों के माध्यम से ग्रामीणों के नलों तक पहुंचाया जाता है। पिछले पंद्रह दिनों से नलों में पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। इससे ग्रामीणों को सर्दियों के मौसम में भी गंभीर पेयजल संकट की समस्या से जूझना पड़ रहा है। विभागीय सूत्रों को कहना है कि वीरवार को 12 बजे पानी की सप्लाई बंद हो गई। इससे कई भंडारण टैंकों तक पानी की सप्लाई नहीं पहुंच पाई है। उप मंडल के भोरंज गांव बुल्ला, बलोड़ में तो छठे दिन पानी की सप्लाई दी गई है। इसी तरह टिक्करी मिन्हासा पंचायत के सुगराड़, पिद्धड़ता, खतरवाड़ में भी पानी की सप्लाई नहीं पहुंच रही है। लुद्दर महादेव, भलवानी, बाहन्वीं, धमरोल, कड़ोहता, भकेहड़ा, सधिरयाण व अन्य पंचायतों में पानी की समस्या से ग्रामीण परेशान है।

loksabha election banner

उधर, सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग मंडल भोरंज के सहायक अभियंता अजय वर्मा का कहना है कि प्रोजेक्ट से कम पानी आने की वजह से पानी की समस्या है। कभी बिजली कट व कभी प्रोजेक्ट में खराबी की बजह से भी समस्या आ रही है। क्या कहते हैं प्रोजैक्ट को देख रहे सहायक अभियंता प्रदीप।

प्रोजेक्ट को देख रहे सिचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग उप मंडल ऊहल के सहायक अभियंता प्रदीप कुमार का कहना है कि भोरंज मंडल को नियमित पानी की सप्लाई दी जा रही है। इसका एसएमएस सहायक अभियंता भोरंज को नियमित भेजा जा रहा है। भोरंज को 74.5 लाख पानी की सप्लाई दी गई है जोकि मांग से कहीं ज्यादा है। पानी की कोई समस्या नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.