Move to Jagran APP

Hamirpur News: समाज के सहयोग और सहभागिता से भारत बनेगा विश्व गुरु : दतात्रेय होसबले

समाज के हर वर्ग की सहभागिता और सहयोग से भारत विश्वगुरु बनेगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है। आज धर्मान्तरण करवाने के लिए अनेकों देशीए विदेशी शक्तियां सक्रिय हैंए जिनको देश की संगठित शक्ति से ही इस चुनौती से निपट सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Sat, 28 Jan 2023 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 07:30 PM (IST)
Hamirpur News: समाज के सहयोग और सहभागिता से भारत बनेगा विश्व गुरु : दतात्रेय होसबले
समाज के सहयोग और सहभागिता से भारत बनेगा विश्व गुरु : दतात्रेय होसबले

हमीरपुर, जागरण संवाददाता ।  समाज के हर वर्ग की सहभागिता और सहयोग से भारत विश्वगुरु बनेगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है। आज धर्मान्तरण करवाने के लिए अनेकों देशीए विदेशी शक्तियां सक्रिय हैंए जिनको देश की संगठित शक्ति से ही इस चुनौती से निपट सकते हैं। देश के लोगों के परिश्रम, अपनी प्रतिभा के विकास और पुरुषार्थ से संगठित होकर भारत एक दिन विश्वगुरू बन सकता है। भारत का युवा देश के निर्माण में अपनी सहभागिता करना चाहता है और संघ उनको कर्तव्य की प्रेरणा दे रहा है।

loksabha election banner

26 में 25 जिलों के 269 शिक्षार्थियों ने भाग लिया

यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने हमीरपुर के टिप्पर में कही। वे आरएसएस हिमाचल प्रांत के प्रथम वर्ष सामान्य के समापन समारोह में बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। समारोह की अध्यक्षता सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर अजय कुमार शर्मा ने की। इस संघ शिक्षा वर्ग में 15 से 40 वर्ष के शिक्षार्थियों के लिए संघ शिक्षा वर्ग हमीरपुर के टिप्पर में 08 जनवरी को प्रारम्भ हुआ था।

संघ शिक्षा वर्ग में हिमाचल प्रांत के कुल 26 में 25 जिलों के 269 शिक्षार्थियों ने भाग लिया इसके साथ हीं जम्मू कश्मीर से 27, पंजाब से 1 जयपुर से 2 शिक्षार्थियों सहित 299 प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। वर्ग में समाज के हर वर्ग से उपस्थित प्रशिक्षुओं में विद्यार्थी, किसान, दुकानदार, इंजीनियर, वकील, अध्यापक और पत्रकार इत्यादि ने संघ के समाज में सर्वस्पर्शी स्वरूप को प्रदर्शित किया।

दुनियां में भारत के प्रति सम्मान बढ़ रहा- होसबोले  

इस अवसर पर मुख्य वक्त होसबाले ने कहा कि यह परंपरा कार्यकर्ता के निर्माण की प्रक्रिया है जोकि मानव व्यक्तित्व के विकास के लिए आवश्यक है। संघ सभी समाज को जोड़ते हुए एक राष्टीय अभियान है। उन्होने स्वामी विवेकानन्द जी का उदाहरण देते हुए कहा कि युवकों को अपनी शारीरिक शक्ति को बढ़ाना चाहिए। नचिकेता जैसे युवक चाहिए जो यमराज के सामने भी अपने तर्क रख सकता है। उन्होने संगठन की आवश्यकता के बारे में कहा कि समाज में सामर्थ्य संगठन से ही आता है। डा हेडगेवार के बारे में उन्होने बताया कि डा साहब ने समाज की संगठन की आवश्यकता को जान लिया था। देश को निस्वार्थ भाव से आगे ले जाने के लिए संघ शाखाओं का प्रारम्भ किया। यह केवल सिंहासन बदलने की प्रक्रिया मात्र नहीं था। दुनियां में भारत के प्रति सम्मान बढ़ रहा है कोविड हो या श्रीलंका भारत ने हर कदम पर सराहना पायी है।

यह रहे मौजूद 

इस समापन समारोह में अध्यक्ष ब्रिगेडियर अजय कुमार शर्मा ने कहा कि समापन समारोह के अध्यक्ष ब्रिगेडियर अजय शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय रहा है। उन्होंने अच्छे नागरिक के निर्माण में संघ की भूमिका के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथियों में आरएसएस के क्षेत्र संघचालक डा0 सीताराम व्यास, क्षेत्र प्रचारक बनवीर सिंह, क्षेत्र प्रचारक प्रमुख रामेश्वर दास, सहित विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संगठनों के गणमान्य जन उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.