Move to Jagran APP

खुद नशा न करें और दूसरों को भी न करने दें

- उपायुक्त ने नशे का सेवन न करने की दिलाई शपथ - एक माह तक विकास खंड व पंचायत स्तर तक चलेगा अभियान चित्र 192021 जागरण संवाददाता हमीरपुर नशीले पदार्थों व शराब के सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति आम जनता विशेषकर युवा पीढ़ी को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित विशेष नशा निवारण अभियान का शुभारंभ उपायुक्त हरिकेश मीणा ने जिला मुख्यालय स्थित गांधी चौक से किया। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं व अन्य लोगों को स्वयं नशा न करने तथा दूसरों को भी न करने देने की शपथ दिलाई और स्कूली बच्चों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:16 PM (IST)
खुद नशा न करें और दूसरों को भी न करने दें
खुद नशा न करें और दूसरों को भी न करने दें

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : उपायुक्त हरिकेश मीणा ने शुक्रवार को नशा निवारण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यार्थियों व लोगों को नशा न करने व दूसरों को भी न करने देने की शपथ दिलाई। इसके बाद उन्होंने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा जिले में 15 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। सार्वजनिक व निजी स्थलों पर नशे के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाएगा। इस बारे में ड्रग फ्री ऐप तथा टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-11-0031 पर सूचना दे सकता है। इस अवसर पर उपनिदेशक (उच्च शिक्षा) जसवंत सिंह, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सरिता राणा, जिला कल्याण अधिकारी एवं विशेष अभियान के नोडल अधिकारी संजीव शर्मा सहित विभिन्न पाठशालाओं के अध्यापक, छात्र-छात्राएं व समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

वहीं, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. राजेन्द्र गुलेरिया ने छात्रों को एक शपथ भी दिलवाई।

वहीं, आइटीआइ के प्रशिक्षणार्थियों ने शुक्रवार को संस्थान से वाईपास तक जागरूकता रैली का आयोजन किया। प्रधानाचार्य अजय गुलेरिया ने जागरूकता रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। रैली के माध्यम से लोगों को नशे के प्रति जागरूक किया।

संवाद सहयोगी, सुजानपुर : नशे के खिलाफ अभियान का उपमंडल अधिकारी शिल्पी बेक्टा ने शुभारंभ किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला प्रांगण में नशे को प्रदेश से हटाने के लिए छात्र छात्राओं को शपथ दिलाई गई। उपमंडल अधिकारी ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि नशे को प्रदेश से खत्म करने के लिए हर विभाग की सहभागिता निश्चित की गई है। इस मौके पर तहसील कल्याण अधिकारी राकेश पुरी राजकीय विद्यालय प्राचार्य चंद्रशेखर शर्मा राजकीय औद्योगिक संस्थान प्राचार्य के साथ-साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से बाल आश्रम सुजानपुर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अतिरिक्त जिला अधिकारी रतन गौतम ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्याण चंद ठाकुर द्वारा की गई कैंप में बाल आश्रम के बच्चों को नशे के दुष्परिणाम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर वित्त पर्यवेक्षक तिलक राज, निशा, रीना, रीता व मंजुला तथा अभिलाष महाजन ब्लॉक कोऑर्डिनेटर पोषण अभियान ने भाग लिया।

संवाद सहयोगी, भोटा : दिव्या आर्दश विद्या पब्लिक स्कूल भोटा में नशे के खिलाफ एक माह के अभियान की शुरूआत की गई। स्कूली बच्चों व शिक्षकों ने इस जागरूकता रैली में बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रधानाचार्य जोगिद्र पाल शर्मा, प्रबंधन निर्देशिका सुरभि भारद्वाज, नोडल अधिकारी सुदेश कुमारी ने बच्चों को जागरूक किया।

संवाद सहयोगी, बड़सर :

डिग्री कालेज बड़सर में शुक्रवार को नशा निवारण पर विशेष अभियान का आयोजन किया गया। कॉलेज के विद्यार्थियों को कॉलेज के प्रधानाचार्य अश्वनी शर्मा ने नशा न करने की शपथ दिलाई। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया।

संवाद सहयोगी, गलोड़ : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कश्मीर में एनएसएस राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने नशा निवारण दिवस मनाया। सभी बच्चों व अध्यापकों को नशे के खिलाफ शपथ दिलाई तथा जागरूकता रैली निकाली। प्रधानाचार्य कुलभूषण राकेश, एसएमसी प्रधान नसीब सिंह, प्रभारी राकेश कुमार, सह प्रभारी रीना कुमारी व अन्य सभी अध्यापक कर्मचारी उपस्थित रहे। प्रवक्ता सुभाष कौशल ने स्कूल के बच्चों को नशे के खिलाफ व मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.