Move to Jagran APP

हाई स्कूलों में मुख्याध्यापकों के 25 प्रतिशत पद खाली

प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ ने राज्य के विभिन्न हाई स्कूलों में मुख्य अध्यापकों के 25 प्रतिशत पद खाली होने पर ¨चता व्यक्त की है। इस संदर्भ में हमीरपुर से प्रदेश कोर कमेटी के अध्यक्ष केवल ठाकुर एवं प्रदेश महासचिव यशवीर जमवाल ने

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 07:48 PM (IST)
हाई स्कूलों में मुख्याध्यापकों के 25 प्रतिशत पद खाली
हाई स्कूलों में मुख्याध्यापकों के 25 प्रतिशत पद खाली

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्रवक्ता संघ ने राज्य के विभिन्न हाई स्कूलों में मुख्य अध्यापकों के 25 प्रतिशत पद खाली होने पर ¨चता व्यक्त की है। हमीरपुर से प्रदेश कोर कमेटी के अध्यक्ष केवल ठाकुर एवं प्रदेश महासचिव यशवीर जमवाल ने बयान जारी करते हुए कहा की वर्तमान में प्रदेश के 832 उच्च विद्यालयों में मुख्य अध्यापकों के 200 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं। इन पदों पर पदोन्नति न होने के कारण पदोन्नत प्रवक्ता सहित टीजीटी काडर से जुड़े 24000 अध्यापकों में गहरा रोष है। विभागीय लेटलतीफी के कारण 25 वर्ष तक विभाग में टीजीटी के पद पर सेवाएं देने के बावजूद आज शिक्षक समाज के एक बड़े वर्ग को अपने संपूर्ण अध्यापन काल में बिना किसी पदोन्नति से इस विभाग को मजबूरन अलविदा कहना पड़ रहा है। अगर विभागीय आंकड़ों की बात की जाए तो 1994 के टीजीटी की पदोन्नति मुख्य अध्यापक के रूप में होनी है। अधिकांश मुख्य अध्यापकों के पास आहरण एवं वितरण शक्तियां होने के कारण जहां राज्य सरकार द्वारा इन विद्यालयों में चलाई जा रही विभिन्न छात्र कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में समस्या आ रही है, वहीं छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। पदाधिकारियों ने मांग की है कि इन खाली पदों को अति शीघ्र भरा जाए ताकि आगामी सत्र की शुरुआत इन विद्यालयों में सुचारू रूप से की जा सके। इस मांग के संदर्भ में संघ के प्रदेश अध्यक्ष रत्नेश्वर सलारिया का कहना था कि उनका संघ शीघ्र ही अपनी इस मांग को लेकर, छात्र एवं अध्यापकों के हित के लिए मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से मिलेगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.