Move to Jagran APP

ट्रीटमेंट प्लांट बनने से पहले फेंक दिया कूड़ा

उपमंडल सुजानपुर की पंचायत बगेहड़ा के ग्रामीणों ने एक बार फिर से सुजानपुर शहर की गंदगी को लेकर बवाल मचाया है अब की बार ग्रामीणों ने कूड़ा यहां पर फेंकने का विरोध न करते हुए इस बात का विरोध किया है

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:55 PM (IST)
ट्रीटमेंट प्लांट बनने से पहले फेंक दिया कूड़ा
ट्रीटमेंट प्लांट बनने से पहले फेंक दिया कूड़ा

संवाद सहयेागी, सुजानपुर : पंचायत बगेहड़ा के ग्रामीणों ने फिर से सुजानपुर शहर के कूड़े को लेकर सवालिया निशान उठा दिए हैं। ग्रामीणों ने ट्रीटमेंट प्लांट बनने से पहले कूड़ा फेंकने का विरोध किया है। हालांकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने आदेश दिए थे कि ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद ही यहां पर कूड़ा फेंका जाएगा। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नगर परिषद सुजानपुर एनजीटी के आदेश को दरकिनार कर कूड़े को फेंक रही है। इसे सहन नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने कहा कि जिस स्थान पर शहर का कूड़ा फेंका जा रहा है, वहां पर ट्रीटमेंट प्लांट नहीं बना है, जो भी गंदगी सुजानपुर शहर से यहां पहुंच रही है वह खुले में फेंकी गई है। इससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। जिस पंचायत में वर्तमान में कूड़ा फेंका जा रहा है उस पंचायत को स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त हुआ है और पंचायत ओडीएफ पुरस्कार विजेता है। बारिश होने पर कूड़ा कर्कट ब्यास नदी में मिल रहा है। इससे लोगों के घरों में पानी के रूप में बीमारियां पहुंच रही हैं। ग्रामीणों ने कहा कि जो आदेश न्यायालय ने जारी किए हैं, उसमें कहा है कि सुजानपुर शहर की गंदगी ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद फेंकी जाए और एक माह के भीतर भूमि चयन प्रक्रिया करके ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शुरू किया जाए। ग्रामीणों ने नगर परिषद व उपमंडल अधिकारी से गुहार लगाई है कि एनजीटी के फैसले का सम्मान किया जाए और तब तक कूड़ा यहां न फेंका जाए जब तक ट्रीटमेंट प्लांट नहीं बन जाता है। --------------------

जहां नगर परिषद कूड़ा फेंक रही है, उस स्थान पर गड्ढे करवाकर कूड़ा फेंकने के निर्देश दिए हैं। अगर ऐसा नहीं है तो बात करने के बाद नगर परिषद को कूड़ा न फेंकने के लिए कहा जाएगा।

-शिवदेव सिंह, एसडीएम, सुजानपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.