दीनानाथ शास्त्री, जाहू

भोरंज उपमंडल की भौंखर पंचायत प्रदेश की ऐसी पहली पंचायत बनने जा रही है, जहां 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवा सामाजिक सरोकार के कार्यों के साथ सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से जुड़कर लोगों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा नशे से दूर रहने के लिए खेलकूद की गतिविधियों में शामिल होंगे। पंचायत ने इस अभियान में करीब 90 युवाओं को जोड़कर प्रत्येक गांव में युवक मंडल गठन करने व उसका पंजीकरण कराने का अभियान शुरू कर दिया है। भौंखर पंचायत में मैरा, तोऊ, खुथड़ी, भौंखर, साहरवीं व लठवान गांवों के युवाओं को जोड़ा जा रहा है।

पंचायत उपप्रधान नवीन कुमार युवाओं से बैठकें कर उन्हें युवक मंडल गठित करने व पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अभी तक तीन गांवों में युवक मंडलों का गठन किया गया है। प्रत्येक युवक मंडल में कम से कम 7 पदाधिकारी होंगे तथा सदस्यों सहित इनकी संख्या 15 तक की जाएगी । प्रत्येक युक्क मंडल का पंजीकरण करवाकर अमली रूप दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक युवक मंडल को हर माह अपनी बैठक करके अपने क्षेत्र के समाजिक कार्यों को प्रचारित करने लोगों को जागरूक करने के लिए योजना बनाने होगी। छह माह में एक बार युवक मंडलों में खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन करके तथा उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए का कार्य होगा। उत्कृष्ठ व सराहनीय कार्य करने वाले युवक मंडल के पदाधिकारियों को पंचायतअपने स्तर पर पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी।

---------------

युवाओं की समस्याओं व मांगों को जानता हूं। युवाओं को संस्कारवान व सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए गांव गांव में युवक मंडल गठित किए जा रहे हैं। सरकारी भूमि पर खेल मैदान बनाने की भी योजना है। इस के जल्द युवाओं का प्रतिनिधिमंडल विधायक कमलेश कुमारी से मुलाकात करेगा।

-नवीन कुमार, पंचायत उप्रधान, भौंखर।

-------------

भौंखर पंचायत उपप्रधान सराहनीय कार्य कर रहे हैं। युवाओं को नशे से बचाने के लिए खेलकूद जरूरी है।

-मनोज कुमार शर्मा, खंड विकास अधिकारी, भोरंज।

Edited By: Jagran