Move to Jagran APP

नालियां गायब; सड़कें बदहाल, कुआं भी जर्जर

प्रदेश में भाजपा सरकार तथा भाजपा समर्थित नगर पंचायत होने के बावजूद नादौन में नालियों व सड़कों की हालत दयनीय है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 04:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 04:05 PM (IST)
नालियां गायब; सड़कें बदहाल, कुआं भी जर्जर
नालियां गायब; सड़कें बदहाल, कुआं भी जर्जर

संवाद सहयोगी, नादौन : प्रदेश में भाजपा सरकार तथा भाजपा समर्थित नगर पंचायत होने के बावजूद नादौन के वार्ड नंबर-3 के लोग बेहतर सड़क सुविधा तथा नालियों के अभाव में मुश्किलें झेलने के लिए मजबूर हैं। हालांकि नगर पंचायत इस वार्ड में सड़कों पर मोटी राशि खर्च करने का दावा करती आई है, लेकिन लोगों का कहना है कि विशेषज्ञों की राय के बिना किए गए सड़कों पर खर्च का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

loksabha election banner

लोगों का कहना है कि नगर पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित वार्ड सदस्य को यहां की सड़कों की बदहाली सहित अन्य कमियों की ओर कई बार ध्यान दिलाया परंतु नतीजा शून्य ही रहा। सरकार द्वारा संचालित खेल छात्रावास की हालत भी दयनीय है। 20 वर्ष बीत जाने के बाद भी हाकी कोच की स्थायी नियुक्ति नहीं हो पाई और न ही खिलाड़ियों के लिए बड़ा मैदान है। छात्रावास भवन की खस्ता हालत को देखते हुए लगता है कि कभी भी गिर सकता है। स्कूल भवन के साथ बड़ी-बड़ी झाड़ियां भी उगी हैं।

इस वार्ड में सड़क के एक भाग पर तो नालियां न होने तथा सड़क की लेवलिंग ठीक न होने पर वर्षा का पानी इकट्ठा हो जाता है और इससे पनपने वाले मक्खी-मच्छर उनका जीना दुश्वार कर देते हैं। वार्ड में एक निजी स्कूल से एनएच की ओर जाने वाले मार्ग की खस्ता हालत को सुधारने के लिए कई बार नगर पंचायत से कहा, परंतु कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। बरसात का पानी भी सड़क पर जमा हो जाता है।

-नरेंद्र, वार्ड तीन नादौन वार्ड में सड़क के एक तरफ नाली न होने पर घरों का पानी सड़क पर जमा रहता है। विभाग को चाहिए कि इस समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार किया जाए।

-रमेश चौधरी, वार्ड तीन नादौन जैन चौक से एसडीएम कार्यालय को जाने वाली सड़क का रखरखाव तथा मरम्मत कार्य न होने से लोगों को ठोकरें खानी पड़ रही हैं। इस सड़क पर कछुआ चाल से चल रहा मल निकासी योजना का कार्य भी मुश्किल खड़ी कर रहा है।

-चारू जैन, वार्ड तीन नादौन वार्ड की गलियों का मरम्मत कार्य न होने से लोग परेशान हैं। लोगों ने कई बार नगर पंचायत प्रधान को इस समस्या के बारे में अवगत करवा चुके हैं, लेकिन अभी तक इस गली के रास्तों का कार्य नहीं हो पाया है।

-शुभम शर्मा, वार्ड तीन नादौन जो भी कार्य हुए हैं वे पिछली नगर पंचायत के अधिकारियों के द्वारा किए हैं, लेकिन नवनियुक्त नगर पंचायत द्वारा अभी तक कोई कार्य नहीं किया गया है। पार्षद यह कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं कि आज जेई नहीं है।

-बलदेव चौधरी, वार्ड तीन नादौन यहां पेयजल कुआं जर्जर हालत में है जिस पर अतिरिक्त 16 मोटर्ज से भी ज्यादा तारों का जाल बिछा हुआ है। कुएं की मरम्मत आज तक नहीं हो पाई है।

-राहुल कश्यप, वार्ड तीन नादौन वार्ड में सीवरेज कार्य के चलते गलियों सहित नालियों के निर्माण कार्य में देरी हो रही है और सीवरेज योजना के कार्य को पूरा होने पर गलियों सहित नालियों का निर्माण आरंभ करवा दिया जाएगा।

-तरुण कपिल, वार्ड तीन पार्षद नादौन क्या कहती हैं पूर्व पार्षद

नगर पंचायत नादौन के वार्ड तीन की पूर्व पार्षद सुनीता देवी का कहना है कि जब से भाजपा समर्थित नगर पंचायत अस्तित्व में आई है तभी से विकास कार्यों के प्रति अनदेखी की जा रही है। हालांकि इसी वार्ड से नगर पंचायत के प्रधान हैं फिर भी सड़क सहित नालियों की दुर्दशा में सुधार नहीं हो पा रहा है। आवास योजना में समय पर राशि की अदायगी न करने पर लोगों को बार-बार नगर पंचायत कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। नालियों के लिए टेंडर होने के बावजूद कोई ठेकेदार काम करने को तैयार नहीं है, क्योंकि पेयजल की भूमिगत नालियों की टूट-फूट होने के डर से उसे मुश्किलें आ सकती हैं। खेल छात्रावास की मरम्मत तथा स्कूल के अन्य कार्य के लिए विभाग द्वारा 17 लाख 61 हजार की पहली किस्त जारी कर दी गई है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया के उपरांत इसका कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। स्कूल के साथ लगती जमीन स्कूल की नहीं है। यहां पर सफाई करवाना कई बार स्कूल प्रबंधन को मुश्किलें पैदा करती हैं। हाकी कोच के लिए भी विभाग को अवगत करवाया जा चुका है।

-सुदेश जस्वाल, प्रधानाचार्य, ब्वायज स्कूल नादौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.