Move to Jagran APP

कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा से पहले शहीद को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता हमीरपुर जिला कल्याण समिति की बैठक शनिवार को हमीर भवन में उद्योग परि

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 04:38 PM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा से पहले शहीद को दी श्रद्धांजलि
कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा से पहले शहीद को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिला कल्याण समिति की बैठक शनिवार को हमीर भवन में उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सर्वप्रथम विक्रम सिंह तथा विधायकों व अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए भोरंज क्षेत्र के जवान कमल वैद्य को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर शहीद की आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई।

loksabha election banner

इसके बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की पहली तिमाही की समीक्षा करते हुए विक्रम सिंह ने बताया कि हमीरपुर जिला को इन योजनाओं के तहत इस वित्त वर्ष में 60 करोड़ 24 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसमें से 12 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जा चुके हैं। पहली तिमाही में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 1342 नए मामले स्वीकृत किए हैं। इसके साथ ही जिला में अब यह पेंशन पाने वाले लोगों की संख्या 38,503 हो गई है। स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत जिला में एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के 96 परिवारों को मकान निर्माण के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपये जारी करने के लिए बजट आवंटित किया गया है। बैठक के दौरान इस योजना के कई मामलों को मंजूरी प्रदान कर दी गई। अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत कारीगरों व अन्य कामगारों को मशीनें एवं औजार देने के लिए लगभग साढ़े नौ लाख रुपये का बजट है। दिव्यांग छात्रवृत्ति, दिव्यांगजन विवाह अनुदान योजना, अंतरजातीय विवाह पुरस्कार व अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत राहत राशि के लिए भी पर्याप्त बजट का प्रावधान है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन योजनाओं के कार्यान्वयन में देरी नहीं होनी चाहिए।

इस अवसर पर विधायक नरेंद्र ठाकुर और इंद्रदत्त लखनपाल ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे। उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने कहा कि पात्र एवं जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाएंगे। बैठक में जिला कल्याण अधिकारी डा. संजीव शर्मा ने विभिन्न योजनाओं का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.