जागरण संवाददाता, हमीरपुर : प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में बीटेक के लिए वीरवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए जो 28 अप्रैल तक किए जाएंगे। इस बार प्रदेशभर में 43 तकनीकी कॉलेजों में नए कोर्स बीटेक के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। यह फैसला प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय व सरकार की ओर से लिया गया है। तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से 13 मई को बीटेक के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रवेश के लिए जमा दो में 45 फीसदी अंकों की शर्त रखी गई है। आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए अंकों में पांच प्रतिशत की छूट रखी है। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के विषय जरूरी हैं।

13 मई को सुबह नौ बजे परीक्षा शुरू होगी। तकनीकी विश्वविद्यालय की ओर से अन्य कोर्सों का खाका भी जारी कर दिया गया है। टेक्नीकल यूनिवर्सिटी एमटेक के लिए प्रवेश परीक्षा 12 मई को लेगा। इसके लिए 50 प्रतिशत अंकों की शर्त निर्धारित की गई है और आरक्षित वर्ग के लिए पांच प्रतिशत छूट दी गई है। एमफार्मेसी की परीक्षा भी 12 मई को ही होगी। इसके लिए 50 प्रतिशत अंक सामान्य वर्ग के लिए और 45 प्रतिशत अंक आरक्षित वर्ग के लिए जरूरी हैं। बीफार्मेसी और बीफार्मा आयुर्वेद की प्रवेश परीक्षा 13 मई को आयोजित होगी। इसके लिए जमा दो की परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए हैं। आरक्षित वर्ग के लिए पांच प्रतिशत की छूट उपलब्ध है। विभागीय जानकारी के मुताबिक, एमसीए और एमबीए की परीक्षा भी 13 मई को ही होगी। इन दोनों कोर्सो के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों से तीन साल की स्नातक डिग्री लेना जरूरी है। अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत अंकों की शर्त निर्धारित की गई है और आरक्षित वर्ग के लिए पांच प्रतिशत छूट रहेगी।

--------------------

अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न परीक्षाओं को करवाने का शेड्यूल जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने बीटेक के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने को स्वीकृति प्रदान की है। इसलिए निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिसकी तैयारी विश्वविद्यालय की ओर से की जा रही है।

-डॉ. विक्रम महाजन, रजिस्ट्रार प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस