पंचायत : राजपुर

समय : सुबह 10 से 12 बजे तक।

दिन : रविवार

प्रस्तुति : शारदा आनंद गौतम की रिपोर्ट

..................

विकास खंड पंचरुखी की पंचायत राजपुर के प्रतिनिधि और ग्रामीण पानी के सदुपयोग की राह पर हैं। व्यर्थ बहने वाले बारिश के पानी को जमा करने के लिए चेक डैम बनाने पर जोर दिया जा रहा है। नियमित विकास कार्यो को जारी रखकर पंचायत स्थानीय बाशिंदों की आर्थिकी मजबूत करने का प्रयास कर रही है।

राजपुर पंचायत में दैनिक जागरण ने दौरे के दौरान पाया कि वार्ड एक में चाय के बागीचे के साथ नाले में मनरेगा के तहत मजदूर चेक डैम बनाने में जुटे थे। बातचीत पर मजदूरों ने बताया कि पंचायत में इस प्रकार के अन्य चेक डैम भी बनाए जा रहे हैं। चेक डैम से पंचायत में ग्रामीणों को फसल के लिए पानी उपलब्ध होगा और इसका इस्तेमाल वे किसी भी समय कर सकेंगे। अन्य वार्डो का दौरा करते हुए प्रधान व वार्ड प्रतिनिधियों ने बताया कि इस वक्त पंचायत में छह विकास कार्य चल रहे हैं। दो चेक डैम व दो कूहलें बनाई जा रही हैं। साथ ही सड़क व पुल निर्माण कार्य भी जारी है।

............

पंचायत में हैं 84 जॉब कार्डधारक

पंचायत में 84 जॉब कार्डधारक हैं। इस समय सभी विकास कार्यों में 70 जॉब कार्डधारक काम कर रहे हैं। पंचायत का प्रयास है कि विकास कार्य नियमित चलाए रखने से लोगों को रोजगार मिलता रहेगा। इस वक्त अन्य राज्यों से पंचायत के 62 लोग वापस पहुंचे हैं और सभी होम क्वारंटाइन हैं।

............

पंचायत एक नजर में

राजपुर पंचायत में पांच वार्ड हैं और करीब 2500 जनसंख्या है। पालमपुर बाइपास के साथ लगती इस पंचायत में प्रमुख व्यापारिक संस्थान और चाय के बागीचे हैं। पंचायत में छुकछुक कर चलती रेलगाड़ी और चाय बागान राहगीरों व पर्यटकों का ध्यान बरबस ही अपनी तरफ आकर्षित करती है। स्कूल, कॉलेज, बैंक व व्यापारिक प्रतिष्ठान पंचायत में हैं।

........................

पंचायत में इन दिनों मनरेगा के तहत छह काम किए जा रहे हैं। मनरेगा के तहत चल रहे विकास कार्यों में काम करने वालों में ज्यादातर महिलाएं हैं।

-किरण धीमान, प्रधान

-प्रस्तुति : राजपुर से शारदा आनंद गौतम की रिपोर्ट

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस