Move to Jagran APP

देशभर में लागू होगा एनआरसी: विजय गोयल

लोगों की निष्‍पक्षता से पहचान के लिए देश भर में एनआरसी लागू किया जाएगा।

By Edited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:42 PM (IST)
देशभर में लागू होगा एनआरसी: विजय गोयल
देशभर में लागू होगा एनआरसी: विजय गोयल

धर्मशाला, जेएनएन। देश के लोगों की निष्पक्षता से पहचान के लिए सभी राज्यों में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) लागू होगा। इसके अलावा देश में जनसंख्या के आंकड़े के लिए राष्ट्रीय डाटा वेयरहाउस तैयार किया जाएगा। इसके लिए सभी सरकारी एजेंसियों को रास्ता निकालने के निर्देश दिए गए हैं। यह बात धर्मशाला में सांख्यिकीय संगठनों के दो दिवसीय सम्मेलन के शुभारंभ पर केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री विजय गोयल ने कही।

loksabha election banner

गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय डाटा वेयरहाउस के लिए देशभर में तीन अलग-अलग सर्वे किए जाएंगे, जिसे 2019 में पूरे देश में लागू किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट ने उच्चस्तरीय स्टैंडिंग कमेटी को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि आंकड़ों को दुरुस्त करना गुड गवर्नेंस का ही एक प्रकार है। राष्ट्रीय डाटा वेयरहाउस से केंद्रीय मंत्रालयों, प्रदेश सरकारों और डैश बोर्ड को फायदा होगा। इस डाटा वेयरहाउस से देश के योजनाकारों को हर वर्ग के लोगों के लिए सही योजनाएं बनाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सत्ता पर आसीन होगी।

यह सम्मेलन सरकारी आंकड़ों में गुणवत्ता आश्वासन थीम विषय पर आयोजित किया जा रहा है। इसमें केंद्रीय और राज्य स्तरीय सांख्यिकीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति मामले मंत्री किशन कपूर, राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के चेयरमेन पीसी मोहनन, महानिदेशक (आर्थिक सांख्यिकी), केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ज्योतिर्मय पोद्दार, हिमाचल सरकार के अपर मुख्य सचिव (वित्त, अर्थशास्त्र व सांख्यिकी) अनिल कुमार खाची, महानिदेशक राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय डीपी मंडल, महानिदेशक (सांख्यिकी), स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय टीके शाह सहित देशभर के सांख्यिकी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.