Move to Jagran APP

प्रचार के शोर में सुविधाएं गौण

धर्मशाला उप-चुनाव के प्रत्यक्ष प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया और पूरे हल्के में बाइक रैलियां निकालीं। प्रत्याशियों का ये प्रचार क्षेत्र की जनता एवं आजमन पर भारी पड़ा। चुनावी प्रचार के शोर में जनता को यातायात सुविधाएं से महरूम होना पड़ा। पूरे विधानसभा क्षेत्र में योल से लेकर धर्मशाला शहर और शिला से लेकर मसरेड़ तक करीब तीन से चार घंटे तक जाम लगा रहा। बाइक रैली से लगे जाम से मिल रहे जख्मों पर तारकोल के काम ने भी आग पर घी का काम किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:31 AM (IST)
प्रचार के शोर में सुविधाएं गौण
प्रचार के शोर में सुविधाएं गौण

मुनीष गारिया, धर्मशाला

loksabha election banner

उपचुनाव के लिए प्रत्यक्ष प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने शक्ति प्रदर्शन किया और हलके में बाइक रैलियां निकालीं। प्रत्याशियों का प्रचार क्षेत्र की जनता पर भारी पड़ा। प्रचार के शोर में जनता को यातायात सुविधा से महरूम होना पड़ा। आलम यह रहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में योल से लेकर धर्मशाला और शिला से मसरेढ़ तक करीब तीन से चार घंटे तक जाम लगा रहा। बाइक रैली से लगे जाम से मिले जख्मों पर कोलतार के काम ने भी आग में घी का काम किया।

भाजपा प्रत्याशी विशाल नैहरिया के समर्थन में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने 11 बजे खनियारा से बाइक रैली निकाली। इस दौरान खनियारा से सैकड़ों मोटरसाइकिल संगम पार्क कोतवाली बाजार पहुंचीं। यहां कार्यकर्ताओं ने सड़क में बाइक रोकीं और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का भाषण सुना। संबोधन के बाद मुख्यमंत्री ने कोतवाली बाजार से रैली को हरी झंडी दिखाई। यहां से रैली शिला व मंदल होते हुए दोबारा खनियारा पहुंची। दूसरी ओर निर्दलीय प्रत्याशी राकेश चौधरी ने श्री चामुंडा मंदिर से बाइक व कार रैली निकाली। यह रैली भी योल, सिद्धबाड़ी, फतेहपुर, दाड़ी, चरान खड्ड, शामनगर व धर्मशाला होकर गगल की ओर रवाना हुई। दोनों प्रत्याशियों के शक्ति प्रदर्शन के कारण लोगों को घंटों जाम में परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस प्रशासन ने जगह-जगह जवान तैनात किए थे लेकिन सैकड़ों वाहनों के कारण व्यवस्था हांफ गई। योल में राकेश चौधरी ने जब रैली निकाली तो उस समय सड़क पर कोलतार डालने का काम चल रहा था। पुलिस प्रशासन ने सुबह से ही योल क्षेत्र में एकतरफा यातायात किया था। ऐसे में कोलतार के कार्य ने भी लोगों की परेशानियां बढ़ा दीं।

....................

मुख्य मार्ग से रैली निकालने का क्या औचित्य है। योल बाजार से बाहर निकलने में ही करीब डेढ़ घंटा लग गया।

-सुरेंद्र नाथ, नरवाणा बाजार

.......................

चुनाव प्रचार ठीक है, लेकिन सड़क बाधित करना किसी भी कानून में नहीं लिखा है। अगर रैलियों को आयोजन होना था तो कोलतार बिछाने का काम एक दिन रोक देना चाहिए था।

-अनित पंडित, टंग

..................

प्रचार के कारण आमजन को परेशानी हुई है। मुख्य रूप से निजी स्कूल के बच्चों को लाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

-सतीश कुमार, टैक्सी चालक

.......................

चुनावी रैलियां निकालने की अनुमति सिर्फ अवकाश वाले दिन होनी चाहिए और रैलियों का रूट चार्ट मुख्य मार्ग को छोड़कर छोटे मार्गो से होना चाहिए।

-अंकुश कुमार, खनियारा

.........................

सुबह ही जाम लगने से गंतव्य तक नहीं पहुंच पाया। अन्य लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। प्रचार का अर्थ लोगों को परेशान करना नहीं है।

-महेंद्र सिंह, सिद्धपुर।

....................

चुनावी रैलियों के मद्देनजर अतिरिक्त पुलिस बल शहर में तैनात किया था। कोतवाली बाजार का मार्ग कुछ समय के लिए बंद कर दिया था और बाईपास का प्रयोग किया था। एकाएक सैकड़ों बाइक आने से कुछ समय परेशानी तो हुई, लेकिन बाद में यातायात सामान्य हो गया था।

दिनेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कांगड़ा ........................

मतदान के लिए 476 कर्मचारी देंगे सेवाएं

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : मतदान के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। धर्मशाला हलके में 82128 मतदाता हैं। इनमें 41053 पुरुष और 40100 महिला मतदाता हैं। सर्विस वोटर में 932 पुरुष तथा 43 महिलाएं हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि 21 अक्तूबर को सुबह आठ से सायं पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे और इसके लिए 89 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान केंद्रों में 476 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हलके के लिए 50 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। हलके में दो मतदान केंद्र महिला कर्मियों की ओर से संचालित किए जाएंगे। इसके अलावा पांच मॉडल पोलिग स्टेशन तथा 18 सीसीटीवी बेव कास्टिग बूथ हैं।

..................

वृद्धों के लिए होगी व्हील चेयर की सुविधा : डीसी

धर्मशाला : जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश प्रजापति ने बताया कि सभी पोलिग बूथों में वृद्धों व दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर उपलब्ध करवा दी गई हैं।

......................

मतदान केंद्रों में किया आंशिक बदलाव

धर्मशाला : धर्मशाला हलके केमतदान केंद्रों की सूची में आंशिकबदलाव किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्र दाड़ी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़ी व वृद्ध आश्रम दाड़ी में स्थापित किया है। वृद्ध आश्रम में रहने वालों के लिए सहायक मतदान केंद्र वृद्ध आश्रम दाड़ी में स्थापित किया है।

....................

धर्मशाला में आज से धारा 144

धर्मशाला : जिला दंडाधिकारी ने बताया कि मतदान से पहले 19 अक्टूबर सायं पांच से 21 अक्टूबर सायं पांच बजे तक 48 घंटे के लिए धारा 144 लागू रहेगी। धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र में पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह एकत्रित होने तथा साथ-साथ चलने पर प्रतिबंध रहेगा।

........................

कल बंद रहेंगे शराब ठेके

धर्मशाला : विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला और इससे सटे क्षेत्रों में शराब ठेके बंद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि यह व्यवस्था 24 अक्टूबर तक रहेगी।

....................

340 जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

धर्मशाला : उपचुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 340 पुलिस जवानों पर होगा। इस बाबत एक कंपनी आइटीबीपी धर्मशाला पहुंच गई है और जवानों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया है। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया कि 27 पुलिस अधिकारी, 19 हेड कांस्टेबल, 202 कांस्टेबल, 19 लेडी कांस्टेबल और 73 होमगार्डो की ड्यूटी लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.