Move to Jagran APP

नगर स्थापित करने से पूर्व योजना बनाना जरूरी

वे‌र्स्टन हिमालयन सोसायटी फॉर अवेयरनेस एंड अपलिफटमेंट (व्हासू) की ओर से शनिवार को दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन होटल सरोवर पोर्टिको में

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:28 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 10:28 PM (IST)
नगर स्थापित करने से पूर्व योजना बनाना जरूरी
नगर स्थापित करने से पूर्व योजना बनाना जरूरी

संवाद सहयोगी, पालमपुर : वे‌र्स्टन हिमालयन सोसायटी फॉर अवेयरनेस एंड अपलिफटमेंट (व्हासू) ने शनिवार को दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन एक होटल में हुआ। पालमपुर में स्मार्ट सिटी के तहत प्रस्तावित कार्यो पर आयोजित संगोष्ठी का शुभारंभ तिब्बती सरकार के स्वास्थ्य मंत्री चोइचुंग वांगचुक ने किया। उन्होंने महामहिम दलाई लामा का संदेश लोगों के समक्ष रखते हुए कहा कि किसी भी नगर को स्थापित करने से पूर्व नियोजित तरीके से योजना बनाना आवश्यक है। संगोष्ठी में विद्वान मंथन करेंगे तो बहुत कुछ निकल कर आएगा। कार्यक्रम में कृषि शिक्षाविद डॉ. पीएल गौतम ने कहा कि स्मार्ट सिटी को तैयार करने व खाका तैयार करने के दौरान आसपास के क्षेत्रों के भौगोलिक एवं जैव संपदा के बारे में जानकारी जुटानी आवश्यक है। केंद्र सरकार की ओर से विशेष तौर पर वित्तीय प्रावधान का लाभ उठाया जा सकता है और स्थानीय लोगों को जोड़ा जा सकता है।

loksabha election banner

कृषि अर्थशास्त्री देंवेद्र शर्मा ने कहा कि बड़े शहरों में लोगों का बसाने के समय इस बात कर विशेष ध्यान देना जरूरी है कि उन्हें किस तरह की सुविधाएं देना मुनासिब है। यहां दूध की आपूर्ति और ताजा हरी सब्जियों की स्थिति क्या है, साथ लगते क्षेत्रों का महत्व इससे काफी बढ़ जाता है। अर्बन एरिया की संस्थापक निदेशक गौरी सरीन ने इस दौरान समाज की सहभागिता पर अधिक संख्या में लोगों को जोड़ने की बात पर जोर दिया। किसी भी नगर में ऐसे स्थान रहते हैं जो उसकी महत्ता को बढ़ाते हैं। ऐसे स्थानों के विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाना चाहिए।

नवरचना संस्था के सुखदेव विश्वप्रेमी ने स्थानीय संस्कृति से जोड़कर कारोबार को बढ़ाए जाने पर ध्यान देने पर बल दिया। व्हासू के प्रधान पब्बी सरीन, बीआर धीमान, आरआर धीमान, बलजीत कटोच, राजेश्वर डोगरा, नवरचना के सुखदेव विश्वप्रेमी, मातृछाया छात्रावास के विद्यार्थियों ने उपस्थिति दर्ज करवाई। इस मौके पर मुख्य वित्तीय अधिकारी जितेंद्र अवस्थी, देवेंद्र शर्मा, कृषि शिक्षाविद डॉ. पीएल गौतम, सामाजिक उद्यमी प्रशिक्षिका गौरी सरीन, प्रशिक्षक डॉ. देवेंद्र बल्हारा व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.