Move to Jagran APP

तेज गेंदबाजों से बचने को फुटवर्क जरूरी : सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट मैच में बल्लेबाजों को अगर तेज गेंदबाजों से बचना है तो फुटवर्क जरूरी है। यह बात क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने धर्मशाला में अंडर 19 खिलाड़ियो को दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 06:58 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 06:58 PM (IST)
तेज गेंदबाजों से बचने को फुटवर्क जरूरी : सचिन तेंदुलकर
तेज गेंदबाजों से बचने को फुटवर्क जरूरी : सचिन तेंदुलकर

मोहिंद्र सिंह, धर्मशाला

loksabha election banner

क्रिकेट मैच में बल्लेबाजों को अगर तेज गेंदबाजों से बचना है तो फुटवर्क प्रयोग करना जरूरी है। अगर बल्लेबाज मैच में तेज गेंदबाज के आगे फुटवर्क का प्रयोग नहीं करता है, तो गेंदबाज अपनी तकनीक से उसे आसानी से आउट कर देते हैं। यह टिप्स टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे एनसीए (नेशनल क्रिकेट अकादमी) के अंडर-19 के कोचिंग शिविर में पहुंचकर युवा बल्लेबाजों को दिए।

शिविर के दौरान युवा बल्लेबाज सचिन को देखकर उनके पास पहुंच गए और उनसे बल्लेबाजी की तकनीक की जानकारी लेने लगे, वहीं सचिन ने भी बड़ी शालीनता से टिप्स देकर उनके इरादों को भी मजबूत किया।

तेंदुलकर ने कहा कि हर बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजी के दौरान आसानी से फुटवर्क का प्रयोग कर रन बना लेता है, इसी तरह तेज गेंदबाजी के दौरान हम फुटवर्क का प्रयोग कर उछाल भरी और नीचे रहने वाली गेंदों पर बाउंडरी लगाकर गेंदबाज को परेशान कर सकते हैं। मैदान में मैच के दौरान बल्लेबाज व गेंदबाज दोनों के मन में एक ही लड़ाई चल रही होती है कि बल्लेबाज को कैसे आउट किया जाए और कैसे बल्ले से रन बनाए जाएं। इस स्थिति में बल्लेबाज को गेंदबाज के चेहरे के भाव पढ़ने चाहिए और शांत दिमाग से शॉट लगाने का प्रयास करना चाहिए। धर्मशाला में लगा यह कोचिंग शिविर खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ा मौका है जिसमें वह अपने प्रदर्शन की कमियों को भी दूर कर सकते हैं। सचिन ने कहा कि भागदौड़ की दुनिया से दूर यहां पर सिर्फ अपने खेल में ध्यान लगाकर लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

सचिन ने अंडर-19 शिविर में भाग ले रहे अपने बेटे अर्जुन तेंदुलकर की गेंदबाजी के अभ्यास को भी देखा लेकिन बेटे को अकेले में कोई टिप्स नहीं दिए। टिप्स सेशन के दौरान सचिन ने उभरते खिलाड़ियों के सवालों के जवाब भी दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.