Move to Jagran APP

भाइयों की कलाई पर बहनों ने बांधा प्यार

जिलेभर में रविवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। बहनों ने भाइयो की कलाई पर राखियां बांधी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 10:58 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 10:58 PM (IST)
भाइयों की कलाई पर बहनों ने बांधा प्यार
भाइयों की कलाई पर बहनों ने बांधा प्यार

जागरण संवाददाता, धर्मशाला: जिलेभर में रविवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांध उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने भी बहनों की सुरक्षा का संकल्प लिया और उन्हें उपहार दिए।

loksabha election banner

धर्मशाला के जिला कारागार में बंदी भाइयों की कलाई पर यात्रा संस्था व ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की प्रतिनिधियों ने राखी बांधी।

---------------

बहनों ने मांगी भाइयों के लिए लंबी उम्र

संवाद सूत्र, फतेहपुर: उपमंडल फतेहपुर में रक्षाबंधन पर बहनों ने भाइयों को तिलक लगाकर राखी बांधी। उन्होंने उनकी रक्षा की कामना की और लंबी उम्र की दुआ मांगी। वहीं, भाइयों ने इस अवसर पर बहनों को उपहार दिए।

--------------

ज्वालामुखी में बच्चों में रहा उत्साह संवाद सूत्र, ज्वालामुखी: ज्वालामुखी में रक्षाबंधन पर बच्चों में उत्साह रहा। ऊना से आए आदविक को ज्वालामुखी की बहनों शैलवी, स्निग्धा, अमायरा ने राखी बाधी। मनीषा शर्मा ने अपने भाइयों मधुसूदन, संजीव, इंदीवर को राखी बाधी। कागड़ा से आए भाई राम व ज्वालामुखी से आराध्य ने बहन भैरवी से राखी बंधवाई। छोटे-छोटे बच्चों ने चॉकलेट और गिफ्ट बाटकर खुशी मनाई।

----------------

सरकारी बसें न रुकने से नि:शुल्क यात्रा का लाभ नहीं उठा पाई बहनें संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी: रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को सरकारी बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा नहीं मिल पाई। लोकल और लंबे रूट की बसों को चालकों ने लोकल बस स्टॉप पर नहीं रोका। इसक कारण कुछ बहनें सरकार की ओर से चलाई नि:शुल्क बस सेवा के लाभ वंचित रही। उन्हें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए निजी बसों में किराया खर्च कर जाना पड़ा। गुम्मर, देहरियां, बालूगलोआ, घीणा, लगड़ू, सलिहार, चलानु, डोला, लंघा पल्यार, छिलगा, नाहलियां, सिहोरबाला, थिल व बारी कला में महिलाओं को आने-जाने में भारी परेशानी हुई। रेखा देवी, विमला देवी, सुदर्शना, ममता, गुड्डो देवी, कमलेश कुमारी, कमला देवी, लता कुमारी, बीना, कंचन बाला व सुषमा देवी का कहना है कि बस चालकों ने बस नहीं रोकी। इसलिए वे सरकार की ओर से दी गई नि:शुल्क सुविधा से वंचित रही।

-------------

पहली के सर्वेश, काव्य व मानसी राखी बनाने में अव्वल

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : सेक्रेड सोल कैंब्रिज स्कूल रोड में राखी बनाओ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। पहली में सर्वेश, काव्य, मानसी, दूसरी में मिष्टी, साध्वी, मृदुल व अथर्व, तीसरी में कृष्ण, तनिष, कर्तव्य, शाइनी, चौथी में मनप्रीत व पाचवीं में महिमा अव्वल रही। छठी में सूर्याश, भानू, अमन, उत्कर्ष, विश्व, सातवीं में अनामिका, आठवीं में यशस्वी व प्रयांश प्रथम रहे। स्कूल के अध्यक्ष जगदीश सिंह व प्रधानाचार्य तरसेम कुमार ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों व कार्यक्रम प्रभारी नीलम चौधरी के प्रयास सराहे। उन्होंने सभी को रक्षाबंधन की बधाई भी दी।

-----------

शशांक भट्ट ने बनाई सबसे सुंदर राखी

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : रेनबो इंग्लिश स्कूल भटेहड़ में राखी बनाओ प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने मोतियों, सीपियों, बिंदी, काच, धागे व सितारों के इस्तेमाल से आकर्षक राखिया बनाई। इस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में शशाक भट्ट प्रथम, अनन्या द्वितीय व स्नेहा तृतीय रही। सीनियर वर्ग में प्रियाशी प्रथम, आदिति व जानवी द्वितीय व स्नेहा थापा तृतीय रही। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक एमएल कश्यप ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी व रक्षाबंधन का महत्व समझाया।

----------

स्तैन में विद्यार्थियों को बताया रक्षाबंधन का महत्व

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : प्राथमिक पाठशाला स्तैन में रक्षाबंधन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। पाठशाला की मुख्य अध्यापक सीमा शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों ने एक- दूसरे को राखी बांधी। विद्यार्थियों को रक्षाबंधन का महत्व भी बताया गया।

-------------

रोटरी क्लब सदस्यों ने अनाथ बच्चों संग मनाया रक्षाबंधन

संवाद सहयोगी, पालमपुर : रोटरी क्लब पालमपुर ने रविवार को रामानंद बाल गोपाल हॉस्टल सलियाणा में अनाथ बच्चों के साथ रक्षाबंधन पर्व मनाया। आश्रम में लड़के-लड़कियों ने एक-दूसरे व रोटरी के सदस्यों को राखियां बांधी। हॉस्टल के बच्चों को इस अवसर पर मिठाई भी बाटी गई। रोटरी क्लब पालमपुर के अध्यक्ष चंचल शर्मा ने कहा कि रोटरी क्लब लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करने वाली परियोजनाओं को निष्पादित कर रहा है। सेवा की मानसिकता वास्तव में क्लब सदस्यों के गुण हैं और बिना किसी भेदभाव के एक साथ मिलकर काम करते हैं। इस मौके पर डॉ. जतिंद्रपाल, केके शर्मा, सुभाष जगोता, संजीव बाघला व डॉ. सुरेश कपिला ने आश्रम की लड़कियों से अपनी कलाइयों पर राखी बंधवाई और उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। क्लब सदस्य किरण शर्मा ने भी हॉस्टल के बच्चों को राखी बाधी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.