Move to Jagran APP

कानूनगो का पदोन्नति कोटा बढ़ाया जाए

मिनी सचिवालय कांगड़ा के तहसील परिसर में शनिवार को राज्य स्तरीय पटवारी एवं कानूनगो महासंघ की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 07:20 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 07:20 PM (IST)
कानूनगो का पदोन्नति कोटा बढ़ाया जाए
कानूनगो का पदोन्नति कोटा बढ़ाया जाए

संवाद सूत्र, कांगड़ा : मिनी सचिवालय कांगड़ा के तहसील परिसर में शनिवार को पटवारी एवं कानूनगो महासंघ की राज्यस्तरीय बैठक हुई। बैठक प्रदेश अध्यक्ष हेमराज शर्मा की अध्यक्षता में हुई। महासंघ ने सरकार से मांग की कि कानूनगो का पदोन्नति कोटा बढ़ाने के लिए तहसीलदार व नायब तहसीलदार के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में संशोधन किया जाए। मांगों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व से बैठक बुलाने की मांग की।

loksabha election banner

चर्चा के बाद महासंघ की समस्याओं के समाधान के प्रति सरकार की ढुलमुल नीति पर प्रस्ताव पारित कर रोष प्रकट किया। यदि सरकार कानूनगो का कोटा नहीं बढ़ा सकती तो अधीक्षक श्रेणी में 20 फीसद कोटा दिया जाए। बैठक में हेमराज शर्मा, मोती राम, रविंद्र सतीश, कृष्ण, प्यारेलाल शर्मा, अजय पठानिया, दलजीत, ओम प्रकाश, राकेश, सुनील कुमार, देश राज, भीम सिंह नेगी, विनय नेगी, बुद्धि लाल, केडी मेहता व वेद वर्मा सहित नौ जिलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

ये मांगें भी उठाई

ए और बी श्रेणी के नायब तहसीलदार, तहसीलदार पद पर तैनाती से पहले कम से कम दो वर्ष का प्रशिक्षण आवश्यक किया जाए। बी श्रेणी के लिए नियुक्ति से पहले विभागीय परीक्षा पास करना आवश्यक किया जाए। सी श्रेणी के उपमंडलीय कार्यालयों में कानूनगो का पद सृजित किया जाए। विभाग में पटवारी की भर्ती अनुबंध पर न करके नियमित आधार पर की जाए और जो पटवारी अनुबंध पर नियुक्त हैं उनका प्रशिक्षण का समय उनके अनुबंध समय में जोड़ा जाए। पटवारी कानूनगो को तकनीकी कर्मचारी घोषित किया जाए। पुरानी पेंशन योजना बहाल की जाए। मंडी जिला से नालागढ़ के लिए स्थानांतरित कानूनगो के आदेश संशोधित किया जाए। कानूनगो की वरिष्ठता सूची मंडलस्तर पर शीघ्र तैयार करवाकर उपलब्ध करवाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.