Move to Jagran APP

अब दूसरों के नाम की सिम नहीं होगी इस्तेमाल

इसके लिए बीएसएनएल ने आधार आधारित ई-केवाईसी यानि इलेक्ट्रोनिक नो योर कंज्यूमर नए सॉफ्टवेयर की भी शुरूआत कर दी है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 03:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 03:20 PM (IST)
अब दूसरों के नाम की सिम नहीं होगी इस्तेमाल
अब दूसरों के नाम की सिम नहीं होगी इस्तेमाल

धर्मशाला, संवाद सहयोगी। अब दूसरे के नाम से जारी सिम को इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता को भी अपने नाम सिम हस्तांतरित करवानी होगी। फरवरी 2018 तक मोबाइल फोन उपभोक्ता आधार लिंक करने की प्रक्रिया के दौरान यदि ऐसा नहीं करते हैं, तो ऐसे कनेक्शन बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए बीएसएनएल ने आधार आधारित ई-केवाईसी यानि इलेक्ट्रोनिक नो योर कंज्यूमर नए सॉफ्टवेयर की भी शुरूआत कर दी है।

loksabha election banner

इस सॉफ्टवेयर के तहत उपभोक्ता को बीएसएनएल के निकटवर्ती ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर एक अंगूठा लगा कर आधार कार्ड के माध्यम से ई-केवाईसी पर अपना पंजीकरण करना होगा। ऐसा करने से उपभोक्ता का मोबाइल फोन नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। वहीं इस प्रणाली से जुडऩे के बाद मोबाइल सिम को अपने नाम हस्तांतरित करवाने की लंबी प्रक्रिया से भी अब छुटकारा मिल गया है यह प्रक्रिया उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार शुरू की गई है और इसके तहत फरवरी, 2018 तक सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को आधार लिंक किया जाना है।

वहीं सिम इस्तेमाल करने वाले धारक को भी अपने नाम पर ही हस्तांतरित करवानी होगी। यदि कोई ऐसा नहीं करता है, तो उसकी सिम को तय समय के बाद बंद कर दिया जाएगा। उपभोक्ता को अपना नंबर आधार लिंक करने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र जाना होगा। 

-सुनील कुमार, महाप्रबंधक बीएसएनएल

जिला धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.