Move to Jagran APP

निकाय शीघ्र करें डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एवं शहरी विकास विभाग के निदेशक डॉ. आरके परूथी ने सभी नगर निकायों को जल्द डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए हैं। वे सोमवार को नोर्थ जोन कांगड़ा,

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 07:46 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 07:46 PM (IST)
निकाय शीघ्र करें डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था
निकाय शीघ्र करें डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एवं शहरी विकास विभाग के निदेशक डॉ. आरके परूथी ने सभी नगर निकायों को जल्द डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए हैं। वह सोमवार को नॉर्थ जोन कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर व ऊना जिला की कूड़ा-कचरा प्रबंधन सहित राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व शहरी विकास विभाग की चल रही विभिन्न स्कीमों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

prime article banner

उन्होंने नगर निकायों को अलग-अलग कूड़ा उठाने की व्यवस्था करने के साथ-साथ जनता को भी इस संबंध में जागरूक कर प्रोत्साहित करने को कहा। उन्होंने नगर निकायों को निर्देश किए कि कूड़े कचरे के प्रबंधन के लिए जल्द जमीन चिह्नित कर संयंत्र लगाने की दिशा में काम करें। इससे बायोगैस सहित अन्य खाद इत्यादि तैयार की जा सके।

एनजीटी की गठित क्षेत्रीय निगरानी समिति प्रत्येक शहरी निकायों की कार्यप्रणाली पर बारीकी से नजर रख रही है। किसी भी उल्लंघन और गैर-प्रदर्शन/अनुपालन को दृढ़ता से निपटाया जाएगा। उपरोक्त दिशानिर्देशों के अनुसार इन कार्यों का ऑडिट भी किया जा सकता है।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पर्यावरण अभियंता एसके शांडिल ने ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 के विभिन्न प्रावधानों पर जानकारी दी। उन्होंने हिमाचल के साथ-साथ भारतीय परिदृश्य के ठोस कचरा प्रबंधन पर व्यापक संदर्भ भी दिया।

वहीं, बोर्ड वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. मनोज चौहान ने खतरनाक कचरा प्रबंधन नियमों के सभी प्रावधानों की आवश्यकता पर बल दिया। भारत में केवल 80 प्रतिशत कचरा इकट्ठा करते हैं, जिनमें से केवल 20-25 प्रतिशत कचरे का निपटारा किया जाता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक पर्यावरण अभियंता चंदन कुमार ने प्लास्टिक कचरा और इलेक्ट्रॉनिक कचरा प्रबंधन पर प्रस्तुति दी।

-------------------

शहरों में दिसंबर तक प्रबंधन संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य

डॉ. आरके परूथी ने बताया कि प्रदेश के शहरों में दिसंबर तक कूड़ा कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में शहरी विकास विभाग के अधिकारी नवांशहर का 19 नवंबर को भ्रमण करने के बाद इस दिशा में कदम उठाकर कार्यो को निपटाने की दिशा में काम करेंगे। उन्होंने कांगड़ा जिला में कलस्टर स्तर पर बनने वाले प्रोसे¨सग यूनिट को लेकर कहा कि रजियाणा व डमटाल में निरीक्षण किया जा रहा है और जल्द ही इस दिशा में कदम उठाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.