Move to Jagran APP

ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच देगा खेल महाकुंभ

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल में ग्रामीण स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने और छिपी प्रतिभाओ

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 May 2018 09:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 09:01 PM (IST)
ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच देगा खेल महाकुंभ
ग्रामीण प्रतिभाओं को मंच देगा खेल महाकुंभ

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : हिमाचल में ग्रामीण स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने और छिपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए 'खेल महाकुंभ' का शुभारंभ पूर्व क्रिकेटर व भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने शुक्रवार को धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में किया। इसी माह के अंतिम सप्ताह से शुरू होने वाले महाकुंभ के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है, जोकि 20 मई के चलेगा। पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रतियोगिताएं शुरू होंगी। इस अवसर पर बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष व सांसद अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

पहले चरण में यह खेल महाकुंभ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से शुरू किया जाएगा। सांसद अनुराग ठाकुर भी इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसमें कुछ खेलें रखी गई हैं। महाकुंभ में क्रिकेट, कबड्डी, वॉलीबाल, फुटबॉल, एथलेटिक्स व बॉस्केटबॉल प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 800 पंचायतों के पांच हजार गांव के युवा भाग लेंगे। महाकुंभ में भाग लेने को पहले ही दिन 1500 खिलाड़ियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

--------------

धर्मशाला क्रिकेट मैदान मेरा सबसे पसंदीदा : तेंदुलकर ग्रामीण स्तर पर पंचायतों, स्कूल और कॉलेज स्तर पर खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की पहल की सचिन तेंदुलकर ने भी सराहना की। तेंदुलकर ने हिमाचल और यहां के लोगों के व्यवहार की सराहना की। उनका कहना है कि यह महाकुंभ अनुराग ठाकुर का बहुत अच्छा प्रयास है। इससे खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का सदुपयोग कर आगे बढ़ेंगे तो उन्हें बहुत ख़ुशी मिलेगी। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पूरे विश्व में मेरा सबसे पसंदीदा ग्राउंड है और यहां बार-बार आना अच्छा लगता है। बकौल सचिन, स्कूलों में खेल को प्रारंभिक स्तर से विषय के रूप में पढ़ाया जाए, सिर्फ सीमित कक्षाओं तक ही नहीं। आयोजन के लिए बधाई देते हुए सचिन बोले कि जल्द ही अगली बार यहां आऊंगा और जब आकर उन्हें पता चलेगा कि इस आयोजन से प्रदेश के खिलाड़ियों का विकास हुआ है तो उन्हें ओर भी अधिक खुशी होगी।

----------------

एक करोड़ खर्च होंगे : अनुराग ठाकुर बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने और उन्हें एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहा हूं। 2017 में आयोजित स्टेट ओलंपिक खेलों के बाद अब खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करने के लिए महाकुंभ की शुरू की है। इस खेल महाकुंभ में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और खेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अगले पांच साल में एक करोड़ खर्च होंगे। इससे पूर्व महाकुंभ का लोगो, गाना और जर्सी भी लांच की गई।

-------------------

पंचायतों में करवाना होगा पंजीकरण महाकुंभ की प्रतियोगिताएं पंचायत स्तर से शुरू होंगी। पहले पंचायत स्तर पर सभी छह खेलों की प्रतियोगिताएं होंगी, इसके बाद ब्लॉक और जिला स्तर पर खेले होंगी। पंचायत स्तर से लेकर हर मैच में स्टार प्लेयर चुना जाएगा, जिसे महाकुंभ की जर्सी और पुरस्कार दिया जाएगा। जिला स्तर तक अच्छा प्रदर्शन करने वाले चयनित खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अपनी अपनी पंचायतों में पंजीकरण करवाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.