Move to Jagran APP

78 दिन; 30 चोरियां..सो रही पुलिस

विकास कार्यों में आदर्श आचार सहिता का प्रभाव तो आमतौर पर देखा जाता है लेकिन न्याय प्रणाली पर भी आचार सहिता का प्रभाव अजीब लगता है। जी हां मौजूदा समय में जिला कांगड़ा के चोरी की घटनाओं को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से हो रहीं कार्रवाई से लग रहा है कि चोरियों की घटनाओं पर कार्रवाई को लेकर पुलिस प्रशासन पर भी आचार सहिता लगी हुई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 10:45 PM (IST)
78 दिन; 30 चोरियां..सो रही पुलिस
78 दिन; 30 चोरियां..सो रही पुलिस

मुनीष गारिया, धर्मशाला

loksabha election banner

विकास कार्यो में आदर्श आचार संहिता का प्रभाव तो आमतौर पर देखा जाता है, लेकिन न्याय प्रणाली पर भी इसका प्रभाव अजीब लगता है। जी हां! मौजूदा समय में जिला कांगड़ा में चोरी की घटनाओं को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से हो रही कार्रवाई से लग रहा है कि पुलिस प्रशासन पर भी आचार संहिता लगी है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि जनवरी से अब तक करीब 78 दिन में जिले में 30 से अधिक चोरी की वारदातें हो चुकी हैं, लेकिन आज दिन तक भी मामलों की फाइल से लापरवाही एवं लेटलतीफी की धूल नहीं उठी है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो पुलिस एक भी मामले को सुलझा नहीं पाई है। कहने को पुलिस के अधिकारी, थाना व चौकी प्रभारी हर माह पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एकत्रित होकर क्राइम बैठक करते हैं। हर क्राइम बैठक में आपराधिक गतिविधियां रोकने के लिए कथिततौर पर रणनीति बनाई जाती है लेकिन धरातल पर पुलिस की यह रणनीति उतर नहीं रही है। जिले में चोर आए दिन वारदातों को अंजाम दे रहे हैं और पुलिस इन्हें पकड़ना तो दूर की बात वारदातों के सबूत भी इकठ्ठे नहीं कर पा रही है। बड़ी बात है कि कहने को पुलिस दावा करती है कि हर जगह प्रशासन और जनसहयोग से सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं, लेकिन जब भी चोरी की घटनाएं होती हैं तो शातिर सीसीटीवी कैमरों को भी गच्चा देकर निकल लेते हैं। इस साल शिक्षकों, व्यावसायी और मजदूर के घर से लेकर मंदिरों में चोरी की वारदातों को अंजाम दिया गया है। पीड़ित लोग थानों में शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं, लेकिन अभी तक एक भी फाइलों से धूल नहीं उठ पाई है। चोरी की घटनाओं को लेकर ढीली कार्रवाई पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाती है। अगर इस पर कुछ पूछा जाए तो हवाला दिया जाता है कि उक्त क्षेत्र में पुलिस ने रात्रि गश्त बढ़ा दी है। सोमवार रात पपरोला में हुई 50 लाख रुपये की चोरी को लेकर भी डीएसपी बैजनाथ का कहना है कि बाजार में पुलिस रात्रि गश्त कर रही थी। पुलिस गश्त के दौरान भी चोरी की वारदात हो गई तो यह खुद में ही गश्त टीम की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रही है।

........................

ऐसा कहना गलत होगा कि पुलिस की ओर से कार्रवाई नहीं हो रही है। नशे और चोरी के खिलाफ पुलिस प्राथमिकता के आधार पर काम कर रही है। पिछले माह पंचरुखी में हुई चोरी की घटना के आरोपित गिरफ्तार किए हैं। इसके अलावा सभी केसों पर गहनता से छानबीन की जा रही है।

-संतोष पटियाल, पुलिस अधीक्षक, कांगड़ा। जनवरी से अब तक हुई चोरी की वारदातें 11 जनवरी : कचहरी के एक व्यापारी के घर से लाखों के गहने चोरी हुए।

-11 जनवरी : यूको बैंक धर्मशाला में कार्यरत कर्मचारी के शामनगर स्थित घर में चोरी।

-16 जनवरी : शामनगर के गिरिराज मोंगरा के घर से 1400 रुपये की नकदी।

-22 जनवरी : जसूर के भंडारी मोहल्ला में अध्यापक अरुणेश भंडारी के घर से कंप्यूटर टैब, मोबाइल, कपड़े व सात हजार रुपये की नकदी।

-29 जनवरी : शामनगर स्थित अजय भारद्वाज के किरायेदार मयंक शर्मा के कमरे से छह सोने की अंगुठियां, एक मंगलसूत्र और 1800 रुपये की नकदी।

-17 फरवरी : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजा का तालाब से कंप्यूटर व अन्य उपकरण।

-17 फरवरी : शिव मंदिर राजा का तालाब का दानपात्र तोड़ने का प्रयास।

-17 फरवरी : बाबा राजा राम मंदिर के दानपात्र से नकदी।

-18 फरवरी : जसूर के शिव मंदिर के दानपात्र से नकदी व पूजा का सामान चोरी।

-18 फरवरी : जसूर में एक दुकान के टूटे ताले।

-19 फरवरी : बैजनाथ-पपरोला नगर पंचायत के वार्ड दो से विपिन मेहरा के घर से सोने का सेट, चार सोने की चूड़ियां व दो नत्थ चोरी।

-19 फरवरी : डमटाल के तहत मटोल गांव के विनोद शर्मा के घर से 20 ग्राम सोना, 15 हजार की नकदी व अन्य सामान चोरी।

-21 फरवरी : सुधेड़ के वृद्ध के घर से दिनदहाड़े पांच लाख रुपये के गहने।

-21 फरवरी : सुधेड़ शिव मंदिर में दानपात्र को तोड़ने का प्रयास।

-22 फरवरी : डिपो बाजार में एक घर से 30 हजार रुपये।

-24 फरवरी : चीलगाड़ी स्थित फॉरेस्ट कॉलोनी में इमरान मिर्जा के घर से 60 ग्राम सोना और 10 हजार की नकदी।

-24 फरवरी : नगरोटा बगवां में सचिन रेडीमेड गारमेंट्स शॉप से 30 हजार के कपड़े, अशोक पान भंडार से 15 हजार का सामान व मोहन स्वीट्स शॉप से चार हजार की नकदी।

-28 फरवरी : ज्वालामुखी के चोड़ना गांव के सुरेंद्र सिंह के घर से 50 हजार रुपये।

-28 फरवरी : रक्कड़ की मुंही पंचायत के बलहेड़ा गांव से 85 ग्राम सोना और आठ हजार रुपये की नकदी।

-फरवरी के अंतिम सप्ताह नगरोटा बगवां में हनुमान मंदिर के समीप गौरव जनरल स्टोर व डिपल मोबाइल रिपेयर सेंटर से लाखों का सामान।

-1 मार्च : डमटाल में दुकान करने वाले पठानकोट के सुनील मरवाह को पिस्तौल दिखाकर 34 हजार की नकदी, सोने की चेन, अंगूठी और कलाई की घड़ी लूटी।

-5 मार्च : बैजनाथ के विनोद शर्मा की मनियारी की दुकान से 31 हजार रुपये। नकदी और 10 हजार रुपये का मोबाइल फोन।

-12 मार्च : परागपुर के नक्की की सुषमा शर्मा के घर से हीरे की अंगूठी व चांदी के सिक्के।

-17 मार्च : भवारना स्थित एटीएम में लूट का प्रयास।

-19 मार्च : धर्मशाला के घरोह में लॉटरी के नाम पर 60 हजार रुपये की ठगी

-19 मार्च : पपरोला में वर्मा ज्वैलर से डेढ़ किलो सोना चोरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.