Move to Jagran APP

लघु उद्योगों को बढ़ावा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार : नड्डा

लघु व मध्यम उद्योगों के लिए 59 मिनटस पोर्टल योजना छोटे व मंझोले व्यवासायियों के लिए उन्हें अपने उद्योग को बढ़ावा देने के लिए के एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। इस योजना के शुरू होने से छोटे उद्योगों को जहां बढ़ावा मिलेगा तो

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 07:49 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 07:49 PM (IST)
लघु उद्योगों को बढ़ावा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार : नड्डा
लघु उद्योगों को बढ़ावा, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार : नड्डा

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : लघु व मध्यम उद्योगों के लिए 59 मिनटस पोर्टल योजना महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। इससे छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। छोटी औद्योगिक इकाइयां शुरू होने से बेरोजगारों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा धर्मशाला में 59 मिनट्स पोर्टल योजना के शुभारंभ पर कहा कि कुछ साल पहले व्यापारिक क्षेत्र में भारत का स्थान विश्व में 142वां था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा व्यापार करने की सुविधाजनक तरीकों को लागू किया गया। इसी का परिणाम है कि भारत अब व्यापारिक क्षेत्र में 77वें पायदान पर खड़ा है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ गरीब, वंचित परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा का बल मिला है। करीब 55 करोड़ गरीब लोग, जो अधिक खर्चे के कारण इलाज करवाने में असमर्थ थे, उन्हें 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिली है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे कार्य व नवीनीकरण पर असम के काजीरंगा में 30 अक्टूबर को हुए पांचवें राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में हिमाचल को श्रेष्ठ आंका गया है। प्रदेश को चार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

----------

यह है योजना, इन बैंकों से मिलेगा ऋण

एक घंटा नहीं 59 मिनट्स में होगी किसी भी उद्योग को लगाने की स्वीकृति। ऑनलाइन ही होगा आवेदन। कागजी व कार्यालयों के चककर से मिलेगा छुटकारा। छोटे व मंझोले उद्योग लगाने के लिए एक करोड़ रुपये का मिलेगा ऋण। लाभार्थी को ऋण लेने के लिए केवल दस्तावेज जीएसटी टीआइएन, जीसीएटी यूजर आइडी, पासवर्ड व आयकर रिटर्न ई फाइ¨लग और बैंक खाते स्टेटमेंट ऑनलाइन दर्ज करवानी होगी। उद्यमी ऋण के लिए पीएनबी, यूको बैंक, एसबीआइ, बैंक ऑफ बड़ोदा, केनरा बैंक, केसीसीबी व हिमाचल ग्रामीण बैंक से आवेदन कर सकते हैं।

----------

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर, उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, भारत सरकार की संयुक्त सचिव अनुराधा ठाकुर, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपायुक्त संदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल, भाजपा के जनजातीय मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष त्रिलोक कपूर, जिला भाजपा अध्यक्ष संजय चौधरी व विनय शर्मा, पीएनबी के महाप्रबंधक वीके गोयल, उप महाप्रबंधक सुनील जैन, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के महाप्रबंधक चरणजीत ¨सह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, एमएसएमई से जुड़े उद्यमी व अन्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.