Move to Jagran APP

बाहर सर्दी, अंदर गरमाया सदन

बुधवार को बेशक धौलाधार ने बर्फ से श्रृंगार किया हो, लेकिन तपोवन में सियासी तपिश देखने को मिली। विपक्ष ने प्रश्नकाल आरंभ होने से पूर्व ही हंगामा कर दिया। विधायक जगत ¨सह नेगी ने नियम 67 के तहत नौतोड़ पर प्वाइंट ऑफ ऑर्डर का मामला उठाया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेगी की ओर से नोटिस प्राप्त हुआ है, पर यह मामला केार्ट में लंबित है, इस कारण इस नोटिस को स्वीकार नहीं किया जा ाकता है। इस पर नेगी और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज के बीच तीखी नोकझोंक हुई। बाद में कांग्रेस विधायकों ने वाकआउट किया। पहले पूरे मामले पर अध्यक्ष, फिर मुख्यमंत्री ने अपना पक्ष रखा। संसदीय कार्यमंत्री ने विपक्ष के रवैये पर ¨नदा प्रस्ताव लाया तो अध्यक्ष ने बड़पन्न दिखाते हुए इसे प्रस्ताव लेने का आग्रह किया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के तीसरे दिन भी सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। प्रश्नकाल के शुरू होने से पह

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 07:48 PM (IST)
बाहर सर्दी, अंदर गरमाया सदन
बाहर सर्दी, अंदर गरमाया सदन

राज्य ब्यूरो, धर्मशाला : बेशक बुधवार को धौलाधार ने बर्फ से श्रृंगार किया हो, लेकिन तपोवन में सियासी तपिश देखने को मिली। विपक्ष ने प्रश्नकाल आरंभ होने से पहले ही हंगामा कर दिया। विधायक जगत सिंह नेगी ने नियम 67 के तहत नौतोड़ पर प्वाइंट ऑफ ऑर्डर का मामला उठाया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेगी की ओर से नोटिस प्राप्त हुआ है पर यह मामला कोर्ट में लंबित है, इस कारण नोटिस को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इस पर नेगी और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज के बीच तीखी नोकझोंक हुई। पहले पूरे मामले पर अध्यक्ष और फिर मुख्यमंत्री ने अपना पक्ष रखा। संसदीय कार्यमंत्री विपक्ष के रवैये पर ¨नदा प्रस्ताव लाए तो अध्यक्ष ने बड़प्पन दिखाते हुए प्रस्ताव लेने का आग्रह किया।

loksabha election banner

प्रश्नकाल शुरू होने से पहले कांग्रेस विधायक जगत ¨सह नेगी ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर के तहत जनजातीय क्षेत्रों के लोगों के लिए नौतोड़ भूमि दिए जाने का मामला सदन में उठाया। उन्होंने कहा कि नियम-67 के तहत इसका नोटिस दिया है। सरकार इस पर चर्चा की अनुमति नहीं दे रही है। विपक्ष ने इसे लेकर तीखे तेवर दिखाए। चर्चा की अनुमति न मिलने पर विपक्षी सदस्य सदन में हंगामा करने लगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव ¨बदल ने कहा कि उन्हें नियम-67 के तहत नोटिस प्राप्त हुआ है, लेकिन यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विपक्ष के एजेंडे को लगाया ही नहीं जा रहा है। ऐसे में वे क्यों सदन में आएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूली छात्रों को वर्दी नहीं दी जा रही है। आपराधिक मामलों को वापस लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा का सत्र लगा हुआ है। सरकार कैबिनेट मी¨टग कर सारी जानकारी मीडिया में दे रही है जबकि इसे जानने का पहला अधिकार सदन का है। इस बात पर सदन के भीतर सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों में काफी देर तक नोकझोंक हुई। कांग्रेस ने इसे लेकर सदन में नारेबाजी की ।

गुंडागर्दी नहीं चलेगी : पठानिया

विपक्ष की ओर से हो रही नारेबाजी के बीच सत्ता पक्ष की ओर से विधायक राकेश पठानिया अपनी सीट पर खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि गुंडागर्दी नहीं चलेगी। इस दौरान भाजपा विधायकों ने कांग्रेस के खिलाफ नारे लगाने शुरू कर दिए। विपक्ष की ओर से भी सदन में नारे लगाए गए। इस दौरान सदन में काफी देर तक माहौल तनावपूर्ण बना रहा। शिलाई के विधायक हर्षवर्धन ने उन्हें सरकारी गुंडा करार दिया तो इस पर पठानिया ने आपत्ति जताई।

क्या बोले बिंदल

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव ¨बदल ने कहा कि नियम-67 के तहत विधायक जगत ¨सह नेगी ने जिस मामले को उठाया है, वह न्यायालय में विचाराधीन है। नियमों के तहत ऐसे मामलों पर चर्चा की अनुमति नहीं दी जा सकती। कहा कि जगत ¨सह नेगी पूर्व सरकार में विधानसभा के उपाध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें नियमों की जानकारी है, बावजूद इसके सदन में इस तरह का वातावरण पैदा करना ठीक नहीं है। ¨बदल ने कहा कि विपक्ष का यह आरोप निराधार है कि उनका एजेंडा नहीं लग रहा है।

विपक्ष ने किया आसन का अपमान : जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि नियम-67 के तहत जो नोटिस दिया गया है, उस पर नियमों के तहत चर्चा नहीं हो सकती। विधानसभा अध्यक्ष ने इसकी जानकारी विपक्षी सदस्यों को दी है। बावजूद इसके अध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी करना ¨नदनीय है। विपक्ष का इस तरह का व्यवहार उचित नहीं है। इससे सदन की गरिमा को ठेस पहुंची है। कहा कि जिस सदस्य ने यह मामला उठाया वह पिछले पांच साल तक उपाध्यक्ष रहे हैं। उस दौरान वह नियमों का पाठ पढ़ाते थे और आज खुद ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह हाल ही में किन्नौर जिले के दौरे पर गए थे और वहां के लोगों ने भी उनके समक्ष यह मामला उठाया है व सरकार इसके लिए गंभीर है।

सदन में लाए निंदा प्रस्ताव

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने नेता प्रतिपक्ष सहित कांग्रेस के अन्य विधायकों द्वारा विस अध्यक्ष के खिलाफ की गई नारेबाजी पर ¨नदा प्रस्ताव सदन में रखा। उन्होंने कहा कि यह दुखद और अशोभनीय है।

जनता के मुद्दों पर गंभीर नहीं विपक्ष : कपूर

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कहा कि कांग्रेस जनता के मुद्दों पर गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि सदन जिस दिन से शुरू हुआ है, उसी दिन से विपक्षी सदस्य बिना नोटिस के ही बोलने लग जाते हैं। कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में होती है तो वह विपक्ष के विधायकों के प्रति कैसा व्यवहार करती है यह प्रदेश की जनता जानती है। उन्होंने प्रताड़ित नेताओं के नाम लिए।

नेता प्रतिपक्ष का व्यवहार अशोभनीय : बरागटा

विधायक नरेंद्र बरागटा ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष का व्यवहार अशोभनीय है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कुछ राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी है और इससे ही विपक्ष का रवैया बदला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.