संवाद सहयोगी, बैजनाथ : पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बिलिंग घाटी में 15 मार्च के बाद जाने वाली गाड़ियों को ग्रीन टैक्स अदा करना होगा। यह फैसला बीड़ में स्पेशल एरिया डवलपमेंट अथारिटी (साडा) के तहत एसडीएम विकास शुक्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

यह भी फैसला लिया गया कि बीड़ चौक से बि¨लग जाने वाली तथा चौगान चौक से लैं¨डग साइट तक जाने वाली गाड़ियों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। इस बाबत जल्द कैमरे लगाए जाएंगे। यह भी फैसला लिया गया कि इस एरिया में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस शिकंजा कसेगी। बि¨लग घाटी में मौज- मस्ती व नशा करने वालों पर भी शिकंजा कसने का निर्णय बैठक में लिया गया। बिलिंग जाने वाली हर गाड़ी को चेक किया जाएगा तथा नशे में ड्राइविंग करने वालों की गाड़ियां जब्त कर ली जाएंगी। साथ ही जांच के लिए प्रशासन एल्कोमीटर चेक पोस्ट बनाएगा ताकि नशे में कोई भी वाहन चलाकर पैराग्लाइ¨डग साइट पर न जा सके। एल्कोमीटर पैराग्लाइ¨डग साइट पर गश्त करने वाले पुलिसकर्मियों के पास भी होंगे। बैठक में अन्य विकास कार्यो पर भी चर्चा की गई। बैठक में पर्यटन अधिकारी कंचना, अमन सिपहिया, पंचायत प्रधान व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

.................

चौगान से लैंडिंग साइट नो पार्किंग जोन

एसडीएम ने बताया कि चौगान से लैं¨डग साइट तक के एरिया को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। यहां किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वाहनों की पार्किंग के लिए क्योरी में जगह की तलाश की जाएगी ताकि लोगों को परेशानी न हो। ऐसे में अगर कोई वाहन चालक नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वाहनों की गलत पार्किंग से यहां अक्सर जाम लग जाता है। दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया भी था।

...............

पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन से बैठक जल्द

बीड़ बि¨लग क्षेत्र में कार्यरत पैराग्लाइ¨डग एसोसिएशन से प्रशासन जल्द बैठक करेगा। इस दौरान साडा की बैठक के तहत लिए गए निर्णयों पर चर्चा की जाएगी और समस्याओं पर उनकी राय ली जाएगी।