Move to Jagran APP

फिर निकला कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार का जिन्न

सुरक्षा की दृष्टि से सेना की ओर से महत्वपूर्ण माने जाने वाले कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की मांग पिछले कई वर्षों से उठती आ रही है।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 02 Apr 2018 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 10:34 AM (IST)
फिर निकला कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार का जिन्न
फिर निकला कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार का जिन्न

धर्मशाला, जेएनएन। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का जिन्न एक बार फिर बाहर निकला है और इसने गगल व आसपास क्षेत्रों के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। पिछले माह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की केंद्रीय रक्षा मंत्री के साथ हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए चर्चा हुई थी तो अब एयर वाइस मार्शल एके नाभ के दौरे ने भी विस्तार की संभावना जगा दी है।

loksabha election banner

हालांकि दौरे को लेकर कुछ भी कहने से अधिकारी परहेज कर रहे हैं लेकिन अफसरों की खामोशी ने गगल और आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों की चिंता बढ़ा दी है। चिंता इस बात की है कि अगर विस्तारीकरण का काम शुरू हुआ तो उन्हें विस्थापन का दंश झेलना पड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि सुरक्षा की दृष्टि से सेना की ओर से महत्वपूर्ण माने जाने वाले कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की मांग पिछले कई वर्षों से उठती आ रही है। 

एयरपोर्ट को सेना ने भी सुरक्षा की दृष्टि से प्रयोग में लाए जाने की बात कही है। इस बाबत एयरफोर्स एयरपोर्ट को अपने अधीन लेने की बात भी प्रदेश सरकार के समक्ष रख चुकी है। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 12 मई, 2015 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की छह सदस्यीय टीम यहां का दौरा कर चुकी है।

टीम ने एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने के लिए सैकड़ों एकड़ भूमि अधिग्रहण करने की बात कही थी और इस पर कार्रवाई भी शुरू हुई थी लेकिन मामला कुछ समय के लिए शांत हो गया था। अगर एयरपोर्ट का विस्तार होता है तो गगल सहित आसपास के कई गांवों के परिवारों को विस्थापन का दंश झेलना पड़ेगा। 

गगल तक नहीं होगा हवाई अड्डे का विस्तार 

हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर गगल के लोग खुद को असहज महसूस न करें। इस संबंध में गगल वासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हवाई अड्डे का विस्तार गगल तक नहीं होगा। यह बात विधायक पवन काजल ने गगल के वार्ड दो में हैंडपंप के उद्घाटन अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि लोग हवाई अड्डे के विस्तार को लेकर असुरक्षा की भावना मन में न पनपने दें। उनके आशियाने इस विस्तार से नहीं उजड़ेंगे। पूर्व सरकार ने गगल में आइटी पार्क के निर्माण केलिए स्वीकृति दी थी। 

 यह मामला विधानसभा में भी उठाया था। प्रदेश सरकार ने इस पार्क के लिए हामी भरी है। अब सरकार जल्द गगल में आइटी पार्क का शिलान्यास करे, ताकि क्षेत्र की उन्नति के साथ युवाओं को रोजगार प्राप्त हो। गगल क्षेत्र की पेयजल समस्या अब काफी हद तक दूर हो चुकी है। गांव में पांच हैंडपंप लगाए गए हैं। जरूरत पड़ी तो और हैंडपंप लगाए जाएंगे।

वार्ड नंबर दो में लगाए हैंडपंप से तीस परिवारों को पानी मिलेगा। इस मौके पर पंच मंजू, चंदू लाल, किशोरी लाल, विजय कुमार, जिला परिषद सदस्य अनुराधा चौधरी, हरनाम सिंह, डॉ. प्रीतम चंद, जगी, पवन कुमार, स्वरूप सिंह, प्रकाश चंद, बलबीर सिंह, रजियाणा खास प्रधान रंजू, बिट्टा और ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरेश वालिया भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.