Move to Jagran APP

फुटपाथ पर दुकानें, सड़क पर पांव

सड़क पर लोगों की आवाजाही से रहती है दुर्घटनाओं की आशंका -नगर परिषद को करना चाहिए स्थाई समाधान जागरण संवाददाता, कांगड़ा बड़े व्यवसायिक शहर कांगड़ा, जहां पर हर रोज हजारों लोगों की आवाजाही रहती है। लोग विभिन्न तरह की खरीददारी करने व मां बज्रेश्वरी के दर्शनों के लिए यहां पहुंचते हैं। लेकिन दिक्कत यह है कि इस शहर में फुटपाथ के नाम पर राहगीरों से मजाक हो रहा है। कांगड़ा में जो पुराने फुटपाथ कभी होते थे वहां पर अब दुकानें बन गई है, जबकि बहुतकनीकी संस्थान के पास बने फुटपाथ पर राहगीर कम चल पाते है, जबकि रेहड़ी-फड़ी ज्यादा सजी होती है। यही बजह भी है कि लोगों को चलने के लिए फुटपाथ के बजाए सड़क पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 08:15 AM (IST)
फुटपाथ पर दुकानें, सड़क पर पांव
फुटपाथ पर दुकानें, सड़क पर पांव

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : बड़े व्यावसायिक शहर कांगड़ा में रोज हजारों लोगों की आवाजाही रहती है। कोई मां बज्रेश्वरी के दर पर शीश नवाने तो कोई शहर में खरीदारी के लिए पहुंचता है। लेकिन शहर में फुटपाथ पर रेहड़ी-फड़ी सजी रहती हैं। इसलिए लोगों को व्यस्त सड़क से ही गुजरना पड़ता है। इससे हर समय हादसे का डर सताता रहता है।

loksabha election banner

कांगड़ा शहर में कभी जो फुटपाथ थे वहां पर अब दुकानें बन गई हैं। बहुतकनीकी संस्थान के पास बने फुटपाथ पर राहगीर कम चल पाते हैं। यहां जगह-जगह रेहड़ी-फड़ी सजी हैं। वहीं तहसील चौक के पास तो फुटपाथ का नामोनिशान ही खत्म हो गया है। यहां अब सब्जी विक्रेताओं की दुकानें ही सजी होती हैं।

लोगों को फुटपाथ की बजाय सड़क पर ही चलना पड़ता है, जिस कारण कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। कई बार मामला नगर परिषद के द्वार भी पहुंचा, लेकिन रेहड़ी-फड़ी वालों के आगे नगर परिषद भी नतमस्तक है। पार्षदों को रेहड़ी-फड़ी से होने वाली आय व वोट बैंक की ज्यादा चिंता है। हालांकि उनका इस ओर ध्यान नहीं जाता है कि इससे शहर की सुंदरता व पर्यटकों में कांगड़ा शहर की छवि बिगड़ रही है।

----------

कांगड़ा में फुटपाथ पर अतिक्रमण रहता है। जिस कारण पैदल चलने वालों को दिक्कत होती है। जरूरी है कि फुटपाथ पर अतिक्रमण न करने दिया जाए व रेहड़ी-फड़ी को न लगने दिया जाएगा।

-विशाल, कांगड़ा

-----------

फुटपाथ नाममात्र का है। बहुतकनीकी संस्थान के पास ही फुटपाथ है। वहां भी रेहड़ी-फड़ी लग जाने से राहगीर सड़क पर आ जाते हैं। इस कारण दुर्घटनाओं का अंदेशा रहता है। सड़क किनारे चलने के लिए फुटपाथ जरूरी है ताकि राहगीरों को दिक्कत न हो।

-राकेश मेहरा, कांगड़ा

------------

कांगड़ा में पहले फुटपाथ था जहां पर प्रशासन ने दुकानें बना दी हैं। अब बहुतकनीकी संस्थान के पास फुटपाथ है, जहां पर रेहड़ी-फड़ी लग जाती हैं। नगर परिषद सभी रेहड़ी-फड़ी वालों को पहचान पत्र जारी कर रही है। जो भी मनमर्जी से राहगीरों व वाहनों के लिए बाधा बनेगा उसका चालान होगा।

-अशोक शर्मा, अध्यक्ष नगर परिषद कांगड़ा।

-------------

अतिक्रमणकारियों के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई होती है। नगर परिषद को फुटपाथ पर अतिक्रमण करने वालों को हटाने के निर्देश दिए जाएंगे। कुछ दिन पहले ही प्रशासन ने अभियान चलाया था।

-शशिपाल नेगी , एसडीएम कांगड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.