Move to Jagran APP

फोटोग्राफी के लिए वरदान साबित हुआ डिजिटल कैमरा

दिनेश कटोच, धर्मशाला आज के दौर में डिजिटल कैमरा फोटोग्राफी के लिए वरदान साबित हो र

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 11:24 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 11:24 AM (IST)
फोटोग्राफी के लिए वरदान साबित हुआ डिजिटल कैमरा
फोटोग्राफी के लिए वरदान साबित हुआ डिजिटल कैमरा

दिनेश कटोच, धर्मशाला

loksabha election banner

आज के दौर में डिजिटल कैमरा फोटोग्राफी के लिए वरदान साबित हो रहा है। पहले कैमरे महंगे होते थे और हर किसी की पहुंच से बाहर थे, लेकिन बदलते दौर में फिल्म कैमरे की जगह डिजिटल ने ले ली है और इस कारण यह हर किसी के पास हैं। एक सफल फोटोग्राफर वही है जो दिल में महसूस की गई हर चीज को कैमरे में उतारे। अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए मेहनत और लगन भी जरूरी है। यह मानना है प्रोफेशनल फोटोग्राफर पीआर बाली का।

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर अनुभव साझा करते हुए पीआर बाली बताते हैं कि डिजिटल कैमरे ने अब हर चीज को पास ला दिया है, जो कि पहले दौर के कैमरों से संभव नहीं था। सोशल मीडिया में भी डिजिटल बढ़ा है और आपसी अभिव्यक्ति का एक माध्यम भी है। नई तकनीक और संपादन कार्यक्रमों ने तस्वीरों को खींचने के तरीके को बदल दिया है। डिजिटल कैमरा के आगमन से पहले शौकिया फोटोग्राफर या तो अपने कैमरों का ¨प्रट या स्लाइड फिल्म के लिए इस्तेमाल करते थे। स्लाइड विकसित की जाती थी और प्रोजेक्टर का उपयोग करदर्शकों को दिखाई जाती थी। डिजिटल फोटोग्राफी ने देरी और लागत को खत्म कर क्रांतिकारी बदलाव किया है। पैनोरमिक तस्वीर सीधे किसी भी बाहरी प्रसंस्करण की आवश्यकता के बिना कैमरे में बनाई जा सकती है। कुछ कैमरों में एक 3 डी पैनोरामिक क्षमता होती है, जिसमें गहराई की भावना पैदा करने के लिए विभिन्न कोणों से एक एकल लैंस के साथ किए गए शॉट्स का संयोजन होता है।

.....................

1990 में आया था डिजिटल कैमरा

पहला डिजिटल कैमरा 1990 में बाजार में आया था। फोटोग्राफी करने वाले लोग जल्द इसके प्रति आकर्षित होने लगे, क्योंकि डिजिटल फाइल्स के माध्यम से वे ग्राहकों और नियोक्ताओं को पारंपरिक फोटोग्राफी की तुलना में अधिक शीघ्रता से बेहतर परिणाम प्रदान कर सकते थे। 2007 के बाद स्मार्टफोन में भी डिजिटल कैमरा लगाया जाने लगा और सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइट में आसानी से उपयोग की जा सकने वाली तस्वीरों का आदान-प्रदान भी संभव हुआ।

..................

'युवाओं के लिए इस क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। खुद सीखें व समझें। एक कलाकार जो महसूस करता है उसे ही कैमरे में उतारता भी है। एक सफल फोटोग्राफर के लिए यह जरूरी भी है।'

पीआर बाली, प्रोफेशनल फोटोग्राफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.