Move to Jagran APP

राहत नहीं, आफत दे रही यह डंपिंग साइट

नगर निगम धर्मशाला के 17 वार्डों की घरों से निकलने वाले कूड़े के लिए बनी डं¨पग साइट सिर्फ शहर के साथ लगती सुधेड़ पंचायत ही नहीं, बल्कि नगर निगम प्रशासन के लिए भी सिरदर्द से कम नहीं है। ऐसे ओर पंचायत के लोग इस डं¨पग साइट से परेशान हैं और इसके विरोध में वह हाई कोर्ट तक पहुंच गए हैं, वहीं दूसरी और निगम प्रशासन को डं¨पग साइट अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए जगह ही नहीं मिल रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 09:43 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 09:43 PM (IST)
राहत नहीं, आफत दे रही यह डंपिंग साइट
राहत नहीं, आफत दे रही यह डंपिंग साइट

मुनीष गारिया, धर्मशाला

loksabha election banner

नगर निगम धर्मशाला के 17 वार्डो से निकलने वाले कचरे को ठिकाने लगाने के लिए बनी डंपिंग साइट सुधेड़ पंचायत के साथ-साथ नगर निगम प्रशासन के लिए भी सिरदर्द से कम नहीं है। पंचायत के बाशिंदे डं¨पग साइट से परेशान हैं और इसके विरोध में हाईकोर्ट में पहुंच गए हैं। हालात ऐसे हैं कि नगर निगम प्रशासन को डं¨पग साइट अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए जगह नहीं मिल रही है।

सुधेड़वासी डं¨पट साइट के विरोध में कई बार प्रदर्शन और धरनों के साथ-साथ नगर निगम व जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन प्रशासन की ओर से अभी तक इस बाबत कोई कार्रवाई नहीं की गई है। प्रशासन के रवैये को देखते हुए सुधेड़वासियों ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर डं¨पग साइट को बंद नहीं किया तो वे चक्काजाम करेंगे। यह डं¨पग साइट बहुत पुरानी है। जब धर्मशाला नगर परिषद थी तो उस समय डं¨पग साइट में कूड़ा फेंका जाता था। अब नगर निगम के 17 वार्डों के 54 हजार बाशिंदों का कचरा यहां फेंका जा रहा है।

................

सुधेड़वासी कर रहे हैं विरोध

डं¨पग साइट के आसपास सुधेड़ पंचायत के चार, छह व नौ नंबर वार्ड आते हैं। इसके अलावा डं¨पग साइट के प्रवेश द्वार के सामने ही एचआरटीसी की वर्कशॉप है। गर्मियों और बरसात के मौसम में तीनों वार्डों के लोगों में संक्रमण का भय रहता है। इसके अलावा इन वार्डों व वर्कशॉप में कूड़े की बदबू आती है। सुधेड़ पंचायत के बागेश्वरी महिला मंडल ने पहले डीसी कांगड़ा, एनजीटी और उच्च न्यायालय में डं¨पग साइट को लेकर शिकायत है। कुछ माह पूर्व उच्च न्यायालय ने संज्ञान लेते हुए डीसी के माध्यम से नगर निगम प्रशासन से डं¨पग साइट की स्टेटस रिपोर्ट तलब की थी और मामला सुलझाने का आदेश दिया था।

.......................

डं¨पग साइट यहां सहन नहीं होगी। अगर नगर निगम ने शीघ्र साइट को बंद नहीं किया तो महिलाएं चक्काजाम करेंगी।

-अनीता ठाकुर, प्रधान बागेश्वरी महिला मंडल सुधेड़। -गर्मी और बरसात के मौसम में डं¨पग साइट साथ के कई किलोमीटर दूर तक कूड़े की बदबू आती है। इससे क्षेत्र में बीमारियां फैलने का भी डर है।

नमिता। जब धर्मशाला नगर परिषद था, तब भी यही स्थिति थी और नगर निगम बनने के बाद भी यही हालात हैं। निगम का दर्जा देने और वार्डों की संख्या बढ़ाने से पहले प्रशासन को डं¨पग साइट के लिए अन्यत्र जगह का प्रबंध करना चाहिए था।

रेणू। कई बार तो ऐसा लगता है कि घर छोड़कर कहीं और जगह पर चले जाएं। यहां रहने से स्वास्थ्य को भी हानि पहुंच रही है।

अनुराधा। डं¨पग साइट में और ज्यादा कूड़ा रखने की जगह नहीं बची है। कूड़ा निस्तारण व्यवस्था होने से पूर्व यहां अतिरिक्त कचरा फेंकना सही नहीं है। प्रशासन को चाहिए कि क्षेत्रवासियों की बात सुनकर डं¨पग साइट को बंद कर दें।

-सपना, प्रधान, ग्राम पंचायत सुधेड़। सुधेड़वासियों को विश्वास में लेकर डं¨पग साइट में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था बनाई जाएगी या फिर शीघ्र कोई और विकल्प तय किया जाएगा।

ओंकार नैहरिया, उपमहापौर नगर निगम धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.