Move to Jagran APP

Dharamshala Cricket Stadium से क्या है अनुराग ठाकुर का कनेक्शन, 10 साल बाद ये सपना हुआ पूरा

Dharamshala Cricket Stadiumमात्र तीन साल में बनकर तैयार हुए धर्मशाला स्टेडियम में क्रिकेट के हर प्रारूप के मुकाबले खेले जा चुके हैं। पिछले 10 वर्ष से यहां आइपीएल मैच नहीं आ रहे थे लेकिन इस बार धर्मशाला दो मैच की मेजबानी कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 10 May 2023 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 10 May 2023 01:04 PM (IST)
Dharamshala Cricket Stadium से क्या है अनुराग ठाकुर का कनेक्शन, 10 साल बाद ये सपना हुआ पूरा
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम से क्या है अनुराग ठाकुर का कनेक्शन, एक सपना जो आज हो गया पूरा

धर्मशाला, मुनीष गारिया। जब भी धर्मशाला का नाम लिया जाता है तो हमारे और आपके दिगाम में जो पहील तस्वीर उभरती है वह है धर्मशाला के खूबसूरत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की। क्रिकेट से अनुराग और संकल्प का ही नतीजा है धर्मशाला का खूबसूरत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम। धौलाधार की गोद में स्थित यह स्टेडियम विश्व के चुनिंदा खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। 22 साल पूर्व किसी ने सोचा तक नहीं था कि जिस पहाड़ी क्षेत्र में झाड़ियों का साम्राज्य और सीढ़ीनुमा खेत हैं वहां भव्य क्रिकेट स्टेडियम भी बन सकता है।

loksabha election banner

आज स्थिति यह है कि इंटरनेट पर धर्मशाला शहर को सर्च किया जाए तो सबसे पहले धर्मशाला स्टेडियम ही आता है। मात्र तीन साल में बनकर तैयार हुए इस स्टेडियम में क्रिकेट के हर प्रारूप के मुकाबले खेले जा चुके हैं। पिछले 10 वर्ष से यहां आइपीएल मैच नहीं आ रहे थे लेकिन इस बार धर्मशाला दो मैच की मेजबानी कर रहा है। ये मुकाबले 17 और 19 मई को खेले जाएंगे। मैच पंजाब किंग्स, राजस्थान रायल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले जाएंगे।

2002 में शुरू हुआ था स्टेडियम का काम

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर जब एचपीसीए के अध्यक्ष थे तब वर्ष 2002 में उन्होंने ब्वायज स्कूल धर्मशाला के साथ लगती खाली भूमि पर स्टेडियम बनाने का काम शुरू करवाया। मात्र तीन साल में ही इसे पूरा भी कर लिया। अनुराग ठाकुर के लगाए इस पौध की बगिया को संवारने का जिम्मा फिर उनके छोटे भाई अरुण धूमल के कंधों पर था, जो कि अब आइपीएल के चेयरमैन बने चुके हैं। वर्तमान में एचपीसीए के अध्यक्ष आरपी सिंह हैं।

2005 में हुआ था पहला आयोजन

2005 तक स्टेडियम का ग्राउंड और पवेलियन बनकर तैयार हो चुका था। इस दौरान यहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) एकादश व पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एकादश का मैच हुआ था। इसके बाद 2010 से 2013 तक हर वर्ष आइपीएल के दो-दो मैच हुए।

27वां टेस्ट सेंटर बना

धर्मशाला स्टेडियम में 25 से 29 मार्च 2017 को भारत बनाम आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच का सफल आयोजन हुआ। यह स्टेडियम अन्य फार्मेट के साथ-साथ देश का 27वां टेस्ट सेंटर भी बन गया है।

1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है क्रिकेट स्टेडियम

यह स्टेडियम समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर है। स्टेडियम का एक स्टैंड दर्शकों एवं पर्यटकों के लिए खुला रखा गया है। मात्र 30 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क देकर स्टेडियम में कोई भी प्रवेश कर सकता है।

स्टेडियम में हो चुके हैं 14 टी-20 मैच

धर्मशाला स्टेडियम में पहली बार वर्ष 2015 में अंतरराष्ट्रीय टी-20 का मैच खेला गया था। तब से अब तक 14 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच मिल चुके हैं। दो वर्षा के कारण रद थे। इसके अलावा आइपीएल के नौ, वनडे के चार और एक टेस्ट मैच हुआ है।

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम कैसे पहुंचें

यह स्टेडियम गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डे से 11 किमी दूर है। स्टेडियम तक पहुंचने के लिए आपको स्थानीय वाहन आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा यदि आप चंडीगढ़ से यहां सड़क के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं जो धर्मशाला से करीब 250 किमी दूर है। वहीं राजधानी दिल्ली से सड़क या हवाई जहाज से भी धर्मशाला पहुंच सकते हैं। दिल्ली से धर्मशाला 475 किलोमीटर दूर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.