Move to Jagran APP

केंद्रीय विवि पर भारी तारीखों का फेर

वर्षों की शिलान्यास की राह देख रहा केंद्रीय विश्वविद्यालय के शिलान्यास को अभी ओर समय लगेगा, क्योंकि सीयू की प्रस्तावित भूमि को लेकर केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से क्लीयरेंस ही जिला प्रशासन को अभी तक नहीं मिल पाई है। बड़ी बात यह है कि प्रशासन की ओर से क्यीरेंस को लेकर अभी तक ऑनलाइन आवेदन ही नहीं किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 11:33 PM (IST)
केंद्रीय विवि पर भारी तारीखों का फेर
केंद्रीय विवि पर भारी तारीखों का फेर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : वर्षो से शिलान्यास की राह देख रहे केंद्रीय विश्वविद्यालय यानी सीयू के शिलान्यास को अभी और समय लगेगा। सीयू के लिए प्रस्तावित भूमि के लिए जिला प्रशासन को अभी तक केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से क्लीयरेंस नहीं मिल पाई है। बड़ी बात यह है कि प्रशासन ने क्लीयरेंस के लिए अभी तक ऑनलाइन आवेदन ही नहीं किया है जबकि सरकार ने जिला प्रशासन को दिसंबर तक औपचारिकताएं पूरी करने का समय दिया था। अब जिला प्रशासन मंत्रालय से मंजूरी के लिए फरवरी में ऑनलाइन आवेदन करेगा। पर्यावरण मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद ही जदरागल स्थित प्रस्तावित भूमि में सीयू भवन की नींव रखी जाएगी। इससे पहले 24 हेक्टेयर गैर वन भूमि शिक्षा विभाग के नाम हो चुकी है, जबकि यहां कुल प्रस्तावित भूमि 750 एकड़ है। नवंबर में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने धर्मशाला में जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग से बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश जारी किए थे कि दिसंबर से पूर्व प्रस्तावित भूमि की औपचारिकताएं पूरी की जाएं। मंत्री के निर्देशों पर हालांकि जिला प्रशासन ने इस पर काम शुरू किया था, लेकिन तय समय सीमा में प्रशासन इस कार्य को पूरा नहीं कर सका है। प्रशासन ने डिमार्केशन तो पूरी कर ली है लेकिन कागजी कार्रवाई अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। दूसरी ओर देहरा में सीयू के लिए प्रस्तावित 81 एकड़ भूमि अभी तक केंद्रीय विवि के नाम नहीं हुई है। हालांकि दिसंबर में पर्यावरण मंत्रालय ने प्रस्तावित भूमि के लिए क्लीयरेंस दे दी थी, लेकिन आज दिन तक देहरा की भूमि में भी कुछ नहीं हुआ है। देहरा में अभी तक 34 हेक्टेयर भूमि ही सीयू के नाम हुई है। देहरा की भूमि को लेकर पर्यावरण मंत्रालय ने वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है कि भूमि सीयू के नाम हस्तांतरित कर दी जाए। उधर एसडीएम धर्मशाला धर्मेश रमोत्रा ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। फरवरी में मंत्रालय से ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.