Move to Jagran APP

तीन वर्ष में बनेंगे केंद्रीय विवि के भवन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि भले ही कुछ वर्ष केंद्रीय विश्व विद्यालय के भवनों की स्थापना को लेकर लगें हो लेकिन भाजपा सरकार ने लोगों के इस सपने को हकीकत में बदला है। केंद्रीय विश्व विद्यालय के धर्मशाला व देहरा में भवन आधारशिला रहने के उपरांत आयोजित जनसभाओं में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि दोनों ही जगहों पर तीन वर्ष में भवनों को तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक दोनों ही जगहों पर यह भवन तैयार होंगे तब तक इन पर लगभग

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:53 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:53 PM (IST)
तीन वर्ष में बनेंगे केंद्रीय विवि के भवन
तीन वर्ष में बनेंगे केंद्रीय विवि के भवन

जागरण टीम, धर्मशाला/देहरा : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन तीन वर्ष में तैयार कर लिए जाएंगे। भवन निर्माण पर करीब 1300 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री वीरवार को हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के धर्मशाला हलके के तहत जदरांगल व देहरा में भवनों की आधारशिला के बाद जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, दोनों जगह दो परिसर 1000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में बनाए जाएंगे। दोनों परिसरों में न केवल युवाओं को गुणात्मक शिक्षा मिलेगी बल्कि क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। बकौल जयराम, केंद्रीय विश्वविद्यालय 2010 में क्रियाशील कर दिया था पर अलग-अलग जगह परिसरों का शिलान्यास करने में नौ वर्ष का समय लग गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कार्यभार संभालने के बाद वन स्वीकृति के लिए कैंप अधिनियम के तहत 6 करोड़ की राशि जमा की ताकि वन भूमि को गैर वन उद्देश्यों के लिए बदलकर शीघ्र परिसरों का निर्माण शुरू किया जा सके। पूर्व सरकार ने कार्यकाल के अंतिम माह के दौरान बिना बजट के 21 महाविद्यालय खोलने की घोषणा की थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने राज्यों के सभी शिक्षण संस्थानों में अधोसंरचना व स्टाफ सुनिश्चित बनाया है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र ¨सह ने शिक्षा के  क्षेत्र में कोई विकास नहीं करवाया है। उन्होंने बिना बजट जगह-जगह डिग्री कॉलेज और सरकारी स्कूल  खोलने  की घोषणाएं कर प्रदेशवासियों को ठगा है। भाजपा सरकार के एक साल के कार्यकाल में कई विकास कार्य हुए हैं।

-सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री लंबे इंतजार के बाद शिक्षण संस्थान के भवनों का शिलान्यास हुआ है। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार हुआ है पर और सुधार की जरूरत है। शिक्षा के मंदिरों में पैसा कमाने वालों की कोई जरूरत नहीं है। संस्थानों के नामों पर डिग्री बेचने वालों की दुकानें बंद होनी चाहिए।

शांता कुमार, सांसद

केंद्रीय विश्वविद्यालय केंद्र सरकार का हिमाचल प्रदेश विशेषकर कांगड़ा के लोगों के लिए विशेष उपहार है।  2015 में ही केंद्र सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी थी पर उस समय की प्रदेश सरकार उपयुक्त भूमि उपलब्ध करवाने में असफल रही।

अनुराग ठाकुर, सांसद केंद्रीय विवि प्रदेश के युवाओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा।  सप्त¨सधु क्षेत्र में यह एक ऐसा केंद्रीय विश्वविद्यालय होगा, जिसकी अपनी अलग पहचान होगी।

-डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री, कुलपति केंद्रीय विश्वविद्यालय

......................

पाकिस्तान को उसी की भाषा में मिलेगा जवाब : जावड़ेकर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब मिलेगा। उन्होंने कहा किहमले के 100 घंटे के भीतर ही सेना ने आतंकियों को मार गिराया है। अब केंद्र सरकार चुप नहीं रहने वाली है और ऐसी आतंकी घटनाओं का जवाब देने के लिए तैयार है। जावड़ेकर वीरवार को देहरा व धर्मशाला हलके के जगरांगल में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि के भवनों के शिलान्यास के बाद जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। केंद्र सरकार ने कश्मीर के हुर्रियत नेताओं को प्रदान की गई सुरक्षा को भी वापस ले लिया है। आतंकी वित्तपोषण (फंडिंग) पर नजर रखने के लिए कई पग उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए सेना को खुली छूट दी है। अब पाकिस्तान द्वारा संचालित आतंकी गतिविधियों को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार पीछे नहीं हटेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.