Move to Jagran APP

सेर लोहारा पंचायत में 170 कनाल भूमि पर बनेगा अटल आदर्श विद्यालय

देहरा विधानसभा के लिए सेर लोहारा पंचायत की 170 कनाल सरकारी भूमि पर अटल आदर्श विद्यालय स्थापित होगा। हालांकि जिन विधानसभाओं में नवोदय व केंद्रीय विद्यालय थे उनके लिए अटल आदर्श आवासीय विद्यालय मंजूर नहीं

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 09:27 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:11 AM (IST)
सेर लोहारा पंचायत में 170 कनाल भूमि 
पर बनेगा अटल आदर्श विद्यालय
सेर लोहारा पंचायत में 170 कनाल भूमि पर बनेगा अटल आदर्श विद्यालय

संवाद सूत्र, ज्वालामुखी : देहरा विधानसभा क्षेत्र की सेर लोहारा पंचायत में 170 कनाल भूमि पर अटल आदर्श विद्यालय स्थापित होगा। हालांकि जिन हलकों में नवोदय व केंद्रीय विद्यालय थे उनके लिए अटल आदर्श आवासीय विद्यालय मंजूर नहीं किए जाते थे लेकिन हर विधानसभा क्षेत्र में इन विद्यालयों की हुई घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार ने इस शर्त को हटा दिया है। अब जहां पर नवोदय व केंद्रीय विद्यालय हैं, वहां भी यह विद्यालय स्थापित होंगे। अटल आदर्श विद्यालयों में पढ़ाई नर्सरी कक्षा से आरंभ होगी। छठी कक्षा से हॉस्टल सुविधा, आधुनिक आइसीटी लैब, ऑडिटोरियम, जिम, स्विमिग पूल, डिजिटल पुस्तकालय, इंडोर, आउटडोर खेलने के लिए मैदान विशेष रूप से तैयार होंगे। विद्यालय के भीतर ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मेडिकल अफसर व पैरा मेडिकल  के लिए पद सृजित होंगे। इन विद्यालयों के लिए शिक्षकों का भी अलग कैडर होगा व शिक्षक भर्ती भी नए सत्र से होगी। इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का तबादला नहीं होगा तथा विशेष परिस्थितियों में ही शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर जा सकेंगे। अटल आदर्श विद्यालयों में नर्सरी से जमा दो तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी जबकि इन विद्यालयों में एंट्री मेरिट आधार पर होगी। देहरा के विधायक होशियार सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष सरकार ने इन विद्यालयों को खोलने की घोषणा की थी। सरकार की घोषणा के बाद उन्होंने इस बड़े संस्थान के लिए विशेष प्रयत्न किए। हलके की सेर लोहारा पंचायत की बनखंडी-दोसड़का में 170 कनाल सरकारी भूमि अटल आदर्श विद्यालय के लिए ऑफर की गई है। इसे सरकार ने मंजूरी देकर  यहां इस बड़े शिक्षण संस्थान का रास्ता साफ कर दिया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.