Move to Jagran APP

पति सरकारी कर्मी तो भी मिलेगा प्रधानमंत्री माृत वंदना योजना का लाभ

अगर गर्भवती महिला का पति सरकारी नौकरी में है तो भी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ उसे मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 07:18 PM (IST)
पति सरकारी कर्मी तो भी मिलेगा प्रधानमंत्री माृत वंदना योजना का लाभ
पति सरकारी कर्मी तो भी मिलेगा प्रधानमंत्री माृत वंदना योजना का लाभ

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : अगर गर्भवती महिला सरकारी नौकरी में है तो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। यदि पति सरकारी कर्मचारी है तो योजना का लाभ महिला उठा सकती है। आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी इस योजना के तहत पात्र हैं। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय धर्मशाला में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत ¨सह ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे इस स्कीम के प्रति ग्रामीण महिलाओं को जागरूक करें।

यह योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को भी सार्थक करने में सहयोग दे रही है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चाहिए कि वे क्षेत्र में होने वाली नई शादियों की भी सूची तैयार करें, ताकि हर गर्भवती महिला का पंजीकरण सुनिश्चित किया जा सके। इससे कन्या भ्रूण हत्या पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। मौजूदा समय में जिला कांगड़ा में लिंगानुपात 1000 लड़कों के पीछे 876 लड़कियां हैं।

इस अवसर पर विभाग के पर्यवेक्षकों वंदना कटोच व वीरेंद्र ने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जाता है, जोकि शादी के बाद पहली बार गर्भवती हों। योजना के तहत राशि तीन चरणों में दी जाती है। गर्भवती के पंजीकरण पर एक हजार, 180 दिन पूरे होने पर दो हजार रुपये और प्रसव पूर्व एक बार जांच और तीसरे चरण में भी दो हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं। योजना का लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में दिया जाता है। इसके लिए गर्भवती महिला व उसके पति के आधार नंबर के साथ लाभार्थी का बैंक अकाउंट नंबर लिया जाता है। कार्यशाला में जिलेभर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

-------------- जिले में 11681 महिलाओं को मिला लाभ

पहली जनवरी, 2017 को शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक जिला कांगड़ा में 11 हजार, 681 महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं। इसके अतिरिक्त 23 हजार 160 आवेदन प्रक्रिया में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.