Move to Jagran APP

पर्यवेक्षकों को दें सही जानकारी

उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि जिला में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य 30 नवंबर 2019 तक संपन्न किया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय से अर्थिक गणना अभियान का शुभारंभ करते हुए अभियान में शामिल टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 06:47 AM (IST)
पर्यवेक्षकों को दें सही जानकारी
पर्यवेक्षकों को दें सही जानकारी

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि जिला में सातवीं आर्थिक गणना का कार्य 30 नवंबर तक संपन्न किया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय से अर्थिक गणना अभियान का आगाज करते हुए अभियान में शामिल टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, सातवीं आर्थिक गणना का कार्य 26 अगस्त से आरंभ हो चुका है। कांगड़ा जिला में आर्थिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी लोकमित्र केंद्रों द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों व पर्यवेक्षकों द्वारा निर्धारित प्रारूप में मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से घर-घर एवं उद्यमों में जाकर सर्वेक्षण के माध्यम से एकत्रित व सत्यापित की जाएगी। सभी नागरिकों से उन्हें स्टीक जानकारी प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति का आकलन करने में मदद करेगी। एकत्र की गई जानकारी आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों के जीवन स्तर को सुधारने की दिशा में विकासशील नीतियों के लिए काफी मददगार साबित होगी। उपलब्ध करवाई गई जानकारी को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने जिला कांगड़ा के सभी नागरिकों से अपील की कि वे सातवीं आर्थिक गणना 2019 के लिए अपने क्षेत्रों में सरकार द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों और पर्यवेक्षकों को सहयोग और समर्थन प्रदान करें और सही जानकारी प्रदान करें, ताकि जिले में आर्थिक गणना का कार्य निर्धारित समय सीमा और गुणवत्ता के साथ पूरा हो सके। इस अवसर पर जिला सांख्यिकी अधिकारी पवन सिंह, सहायक सांख्यिकी अधिकारी हरबंस लाल, जिला प्रबंधक लोक सेवा केंद्र जितेंद्र सिंह और अभिषेक पठानिया सहित समन्वय समिति के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.