Move to Jagran APP

19472 गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे छह-छह हजार

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कागड़ा जिले की ़19472 गर्भवती महिलाओं को छह-छह हजार रुपये मिलेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 11:45 PM (IST)
19472 गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे छह-छह हजार
19472 गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे छह-छह हजार

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कागड़ा जिले के 15 विकास खंडों में अब तक 19,472 महिलाओं ने पंजीकरण करवाया है। इन महिलाओं को योजना के तहत छह-छह हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी रंजीत कुमार ने बताया कि योजना के तहत गर्भवती महिलाओं व शिशुओं की अच्छी परवरिश व मृत्यु दर में कमी लाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

prime article banner

योजना के तहत एक हजार रुपये की पहली किस्त गर्भावस्था के पंजीकरण के समय मिलेगी। दूसरी किस्त में छह महीने की गर्भावस्था के बाद प्रसवपूर्व जाच करवाने पर दो हजार रुपये मिलेंगे। बच्चे के जन्म पंजीकरण और बीसीजीए, ओपीवीए, डीपीटी व हेपेटाइटिस बी टीकाकरण चक्र शुरू होने पर तीसरी किस्त दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह योजना कई तरीकों से गर्भवती महिलाओं की मदद कर रही है। मुख्यत: इस योजना के दो उद्देश्य हैं। पहला उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देना व उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है। दूसरा उद्देश्य गर्भवती महिलाओं व स्तनपान करवाने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से पोषण के प्रभाव को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला के स्वास्थ्य की नि:शुल्क जाच की जाती है। गर्भवती महिला एवं शिशु की समय-समय पर जाच करवाने से गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यदि कोई समस्या आरंभ हुई हो तो उसका समय पर उपचार होने के कारण बीमारी को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। इससे माता व शिशु दोनों ही सुरक्षित रहेंगे। गर्भवती महिला की जाच चिकित्सा केंद्र, अस्पतालों, निजी क्लीनिक एवं सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में नि:शुल्क की जाती है।

----------------

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का मकसद महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करना है। योजना के तहत उन महिलाओं पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, जो मजदूर हैं। जिले में अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जा रहा है।

-संदीप कुमार, उपायुक्त कांगड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.