Move to Jagran APP

फिर लौटेगी डलहौजी में रौनक, पर्यटकों से गुलजार होंगे चौक चौराहे

प्रदेश की सीमाएं सभी लोगों के लिए खोल दिए जाने से डलहौजी में कारोबार के पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:09 AM (IST)
फिर लौटेगी डलहौजी में रौनक, पर्यटकों से गुलजार होंगे चौक चौराहे
फिर लौटेगी डलहौजी में रौनक, पर्यटकों से गुलजार होंगे चौक चौराहे

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

प्रदेश की सीमाएं सभी लोगों के लिए खोल दिए जाने से डलहौजी में कोरोना के कारण बंद पड़ा पर्यटन कारोबार फिर पटरी पर लौटने की उम्मीद है। डलहौजी में फिर रौनक लौटेगी और यहां के चौक चौराहे पर्यटकों से गुलजार होंगे। सीमाएं खोलने के निर्णय से डलहौजी के पर्यटन कारोबारियों में खुशी की लहर है। सरकार के इस निर्णय पर होटल एसोसिएशन डलहौजी, पर्यटन नगरी के व्यापारियों, टैक्सी ऑपरेटरों व चालकों ने सरकार का आभार जताया है।

डलहौजी में पर्यटन गतिविधियां करीब छह माह से ठप थीं। मार्च में लॉकडाउन के कारण 15 अप्रैल से 15 जुलाई तक का पर्यटन सीजन चौपट हो गया। पर्यटन व्यवसाय से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। वहीं, सरकारी राजस्व का भी करोड़ों का घाटा हुआ। टैक्सी ऑपरेटरों को भी टैक्सी व्यवसाय बंद होने से घर चलाना और बैंक कर्ज की किस्तें देना मुश्किल हो गया था। अक्टूबर में भी पर्यटन सीजन होता है। इसलिए पर्यटन कारोबारी अक्टूबर से पहले पहले प्रदेश की सीमाएं खुलने की कामना कर रहे थे। ---------- डलहौजी का पर्यटन व्यवसाय कोरोना के कारण प्रभावित हुआ। प्रदेश की सीमाएं खोलने के निर्णय का स्वागत है। इससे न केवल डलहौजी बल्कि समूचे जिला चंबा में पर्यटकों की आमद फिर शुरू होगी। पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

मनोज चड्ढा, मुख्य संरक्षक, होटल एसोसिएशन डलहौजी।

---------- डलहौजी का पर्यटन कारोबार करीब छह माह से बंद है। इससे पर्यटन कारोबारियों को नुकसान होने के साथ सरकारी राजस्व की भी हानि हुई है। सीमाएं खोलने से पर्यटकों की आमद बढ़ेगी।

आशीष चड्ढा, पूर्व निदेशक, प्रदेश पर्यटन विकास निगम।

------------ सरकार के निर्णय से पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने की उम्मीद है। सितंबर में पर्यटकों की बुकिग इंक्वायरी शुरू हो गई थी। अक्टूबर के पहले व दूसरे सप्ताह के लिए काफी ज्यादा बुकिग इंक्वायरी आनी शुरू हो गई हैं।

हरप्रीत सिंह (मोनू), महासचिव, होटल एसोसिएशन डलहौजी।

----------- हर वर्ष 15 अप्रैल से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन के मद्देनजर मार्च के पहले सप्ताह में दुकानों में सामान भर लिया था। मार्च के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन हो गया और बाजार बंद हो गए। करीब छह माह से मंदी झेल रहे हैं। अब उम्मीद है कि पर्यटक आएंगे और कारोबार फिर गति पकड़ेगा।

नितिन, व्यवसायी, डलहौजी।

---------- डलहौजी का कारोबार पूरी तरह पर्यटकों पर निर्भर है। कोरोना के कारण कारोबार करीब छह माह से ठप पड़ा था। अब प्रदेश की सीमाएं खुलने से पर्यटकों की आमद होने पर कारोबार फिर चल निकलने की उम्मीद है।

गौरव पुरी, व्यवसायी, डलहौजी।

----------- डलहौजी के व्यापारी करीब छह माह से मंदी झेल रहे हैं। व्यापारियों को दुकानों का किराया देने की मुसीबत हो गई थी। अब सीमाएं खुलने से हालात बदलने की उम्मीद है।

पंकज चौभियाल, व्यवसायी, डलहौजी।

---------- करीब छह माह से टैक्सी कारोबार ठप है। सरकार द्वारा सीमाएं खोलने के निर्णय का स्वागत है। उम्मीद है कि पर्यटकों की आमद से टैक्सी व्यवसाय फिर रफ्तार पकड़ेगा।

केवल कृष्ण, टैक्सी ऑपरेटर, डलहौजी।

---------- सरकार का निर्णय राहत भरा है। वाहनों के बैंक कर्ज की किस्तें देना कोरोना संकट काल के दौरान मुश्किल हो चुका है। अब पर्यटकों के आने से टैक्सी व्यवसाय पटरी पर लौटेगा।

सुनील कुमार, टैक्सी चालक।

------ टैक्सी व्यवसाय छह माह से पूरी तरह ठप है। अब सीमाएं खुलने पर पर्यटकों के डलहौजी का रुख करने से टैक्सी कारोबार भी पटरी पर आने की उम्मीद है।

केवल कुमार, टैक्सी ऑपरेटर, डलहौजी।

-------- इन हिदायतों का करें पालन

डलहौजी में पर्यटकों की फिर आमद बढ़ने की उम्मीद है। पर्यटन व्यवसाय का पटरी पर लौटना जरूरी है मगर इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए एहतियात भी बरती जानी चाहिए। पर्यटन कारोबारियों, टैक्सी ऑपरेटरों, पर्यटकों व आम लोगों को चाहिए कि वे कोरोना से खुद को बचाने के लिए हर संभव उपाय करें। वे इन हिदायतों का पालन करें :

-मास्क अवश्य पहनें।

-भीड़ वाले क्षेत्र में न जाएं।

-शारीरिक दूरी अपनाएं।

-हाथों को सैनिटाइज करें या पानी से बार-बार धोएं।

-किसी भी व्यक्ति के साथ पांच मिनट से ज्यादा न रहें।

-एक-दूसरे के साथ जोर से बात न करें, ठहाके न लगाएं।

-यहां-वहां न थूकें।

-गर्म पानी पीते रहें।

-खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें।

-नियमित तौर पर व्यायाम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.