Move to Jagran APP

चोटियों पर हल्का हिमपात, भरमौर प्रशासन ने किया अलर्ट

जिला चंबा में रविवार को मौसम के बिगड़े तेवरों के कारण ठंड बढ़ गई है। रविवार को सुबह से ही मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया, जिस कारण आसमान में काले बादल छा गए। काले बादल छाने के कारण दोपहर बाद भरमौर तथा पांगी की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ, जिससे कि जिला में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 06:24 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 06:24 PM (IST)
चोटियों पर हल्का हिमपात, भरमौर प्रशासन ने किया अलर्ट
चोटियों पर हल्का हिमपात, भरमौर प्रशासन ने किया अलर्ट

जागरण टीम, चंबा, भरमौर : मौसम के बिगड़े तेवरों से रविवार को एक बार फिर से जिला ठंड की चपेट में आ गया है। रविवार सुबह से ही मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया, जिस कारण आसमान में काले बादल छा गए। काले बादल छाने के कारण दोपहर बाद भरमौर तथा पांगी की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ, जिससे जिला में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। रविवार को धूप नहीं खिलने के कारण चंबा मुख्यालय में भी अधिकतर लोग घरों में ही दुबके रहे तथा बहुत कम लोग ही बाजार तथा अन्य स्थानों पर दिखे। वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग द्वारा 12 से 14 नवंबर को हिमपात होने की संभावना जताई गई है, जिस पर भरमौर प्रशासन ने पूरे क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है। बीते दिनों हिमपात के कारण भरमौर की ऊपरी पहाड़ियों पर फंसे युवकों जैसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए प्रशासन ने लोगों को ऊपरी धारों पर न जाने की सलाह दी है। गौरतलब है कि आजकल कुछ लोग अवैध रूप से जड़ी-बूटी व जंगली जानवरों का शिकार करने के लिए भी ऊपरी पहाड़ियों पर चले जाते हैं। ऐसे में हिमपात होने पर उनके फंस जाने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस बार प्रशासन किसी भी तरह से गत दिनों की तरह बर्फ में फंसे युवकों के जैसे हालात नहीं चाहता है। प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है कि लोग मौसम के अनुसार ही कार्य करें। यदि मौसम खराब होता है तो घरों से बाहर न निकलें। इसके साथ ही प्रशासन ने किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयारी करना शुरू कर दी है।

loksabha election banner

जिला चंबा में सर्दी में जब भी मौसम बदलता है तो भरमौर तथा पांगी में बर्फबारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। यही कारण है कि गत दिनों भी मौसम का मिजाज बदलते ही पांगी मुख्यालय सहित समूचे उपममंडल में बर्फबारी हुई। इसी तरह भरमौर में भी बर्फबारी होने के आसार बढ़े हुए पाए गए। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।

भरमौर उपमंडल में तैनात कर्मचारियों व अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर वे मुख्यालय से बाहर हैं तो वे कार्य दिवस पर तुरंत अपने कार्यालय पहुंचे। ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से पार पाने के लिए कार्य योजना तैयार की जा सके।

पृथी पाल ¨सह, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.